नागौर: जीरे के बाद Rajasthan में मूंग में मिले इतने दाम कि किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले

Kesh Ram

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Sale of moong in Nagaur: राजस्थान (rajasthan news) के नागौर जिले की मंडी में जीरे के बाद अब मूंग की फसल ने किसानों को खुश कर दिया है. नागौर (nagaur news) ही नहीं पूरे राजस्थान में सबसे महंगा मूंग 11450 रुपए क्विंटल बिका. अभी तक मूंग का दाम 7 हजार रुपए प्रति क्विंटल के आसपास ही था. गौरतलब है कि नागौर की मंडी वैसे तो पान मैथी (कसूरी मेथी) के लिए पूरे देश में फेमस है पर यहां पिछले दिनों जीरा और अब मूंग ने किसानों खुशियां कई गुनी बढ़ा दी है.

मंडी पहुंचे कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष नेमाराम बेड़ा ने बताया कि इस बार बारिश कम हुई थी. बारिश कम होने से पैदावार कम हुई थी. जिसके चलते मंगलवार को मूंग के भावों में भारी उछाल है.

16 हजार कट्टों की हुई आवक, मंडी में दिखा मूंग ही मूंग

पूरे जिले की विशिष्ट मूंग मंडी में रविवार को साप्ताहिक अवकाश के पहले दिन सोमवार को मूंग के 16,000 कट्‌टों की आवक हुई थी. जिसमें मंडी के हर ब्लॉक में मूंग दिखने लगा. व्यापारी एवं उद्योग संघ के अध्यक्ष हस्तीमल घोषी ने बताया कि दिवाली होने से मेड़ता मंडी से मूंग दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, एमपी सहित अन्य राज्यों में व्यापारी लेकर जा रहे हैं.

नेमाराम बेड़ा ने कहा- आज के मूंग के भावों ने इतिहास रच दिया. पूरे प्रदेश में नागौर की मेड़ता की विशिष्ट मंडी के भाव 11450 हजार प्रति क्विंटल रहे हैं. इस भाव ने किसानों के चहेरे पर खुशियां बिखेर दी है. आपको बता दें कि इस बार बारिश कम हुई थी. जिसके चलते पैदावार भी कम हुई थी. जिस कारण मूंग के भाव में तेजी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः शाहरुख और सलमान को डांस करने पर मजबूर कर चुके दिव्यम को नोरा ने दिया ये खास तोहफा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT