जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति और मोदी का रोड़ शो आज, जानिए इससे पिंक सिटी को क्या होगा फायदा?

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

PM Modi & French president Macron: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French president Macron) आज 25 जनवरी को जयपुर में रोड़-शो करेंगे. इस वीआईपी कार्यक्रम के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है. जयपुर शहर में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं. कार्यक्रम के मुताबिक दोपहर 2:30 बजे फ्रांसीसी राष्ट्रपति वायुसेना के विशेष विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और इसके बाद 4.30 प्रधानमंत्री मोदी जयपुर एयरपोर्ट पहुचेंगे. बता दें कि देश के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार मुख्य अतिथि के तौर पर मैक्रों शिरकत करेंगे. इससे पहले उनके जयपुर आने का कार्यक्रम है.

खास बात है कि वह जयपुर की ऐतिहासिक धरोहर और संस्कृति से रूबरू होंगे. यहां शहर के कई पर्यटन स्थल और खूबसूरत किलों का दौरा करेंगे. पीएम मोदी के साथ उनके हवा महल, आमेर फोर्ट और जंतर-मंतर जाने का कार्यक्रम है.

पिंकसिटी की पहचान वैश्विक पटल पर होगी मजबूत

पिंकसिटी जयपुर में इस कार्यक्रम के अपने मायने हैं. सवाल यह भी है कि इतने अहम कार्यक्रम के लिए जयपुर का ही चयन क्यों किया गया? मायने निकाले जा रहे हैं कि जयपुर के जरिए वह वैश्विक पटल पर दोनों के बीच रिश्तों को एक नई दिशा देने की तैयारी में है. साथ ही जयपुर भ्रमण के जरिए व्यापार और कूटनीतिक सन्देश देना चाहेंगे. इसका फायदा जयपुर शहर को भी मिलेगा. क्योंकि हैरिटेज और टूरिज्म सिटी के तौर पर विश्व प्रसिद्ध इस शहर की पहचान इस कार्यक्रम से और भी मजबूत होगी.

देश का सबसे बड़ा हैंडीक्राफ्ट भी जयपुर में

देश में हैंडीक्राफ्ट का बड़ा मार्केट जयपुर में है. लेकिन कोरोना काल के बाद यहां का मार्केट भी बुरी तरह प्रभावित हो गया. पिछले 3 साल से गिरावट आने के बाद अब जब यह कार्यक्रम होगा तो हैंडीक्राफ्ट मार्केट को दुनिया में पहचान मिलेगी. साथ ही यूनेस्को में शामिल यहां होने के चलते जयपुर महत्वपूर्ण पर्यटन हब भी है. बता दें कि आमेर किले और हवामहल को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल में शामिल कर रखा है.

यह भी पढ़ें...

टोंक में प्रशासन के कार्यक्रम में पहुंचे बीजेपी सांसद जौनपुरिया, पीएम मोदी को लेकर दिया ऐसा बयान

    ADVERTISEMENT