करौली में 48 डिग्री तापमान के कहर से बचने के लिए RAC जवानों का जुगाड़ है चर्चा में

Gopal Lal

ADVERTISEMENT

तस्वीर: गोपाल लाल माली
social share
google news

राजस्थान के करौली (karauli weather update) जिले में ईवीएम कंट्रोल रूम की सुरक्षा में लगे जवानों की एक तस्वीर चर्चा में है. जवान गर्मी से बचने के लिए देसी जुगाड़ लगाए हुए हैं. दरअसल जिला मुख्यालय पर लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2024) प्रथम चरण के मतदान के बाद राजकीय कन्या महाविद्यालय और राजकीय महाविद्यालय करौली में ईवीएम एवं  वीवीपेट मशीनों के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए.  जहां पर 19 अप्रैल 2024 से ही कड़ी सुरक्षा  व्यवस्था के लिए आरएसी और मिलिट्री के जवान तैनात किए गए हैं. 

राजकीय कन्या महाविद्यालय में तैनात आरएसी के जवानों ने भीषण गर्मी से बचने के लिए खुले आसमान तले नीम के पेड़ के नीचे फर्राटा पंखा लगा कर एक जुगाड़ का कूलर बनाया है, जो उन्हें इस भीषण गर्मी में ठंडी हवा का अहसास दिला रहा है. ड्यूटी दे रहे आरएसी  के जवानों के जुगाड़ के कूलर के बारे में उनसे जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि भीषण गर्मी के साथ लू  चल रही है. खुले में ड्यूटी करनी पड़ती है. ऐसे में एक फर्राटा पंखा नीम के पेड़ के नीचे लगाया छाया में जहां पर लकड़ी के सहारे पानी के पाइप को प्लास्टिक की बोतल में छेद कर लगा दिया. पानी टंकी में से आता रहता है जिससे बोतल के छेद में से फौव्वारा के रूप में  फर्राटा पंखे के सामने पानी गिर रहा है. जिससे हवा ठंडी होकर पहुंच रही है. 

पीने का पानी भी कर रहे ठंडे

जवानों ने बताया कि पानी की पीने की बोतल भी फवारा सिस्टम से गिरने वाले पानी से कर रहे हैं जिससे पीने का पानी भी ठंडा मिल रहा है. ध्यान देने वाली बात है कि करौली में 48 डिग्री तक तापमान पहुंच चुका है. जिसे इन्होंने इस जुगाड़ तकनीक के कूलर के सहारे ड्यूटी करते हुए निकाला है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें:

Rajasthan Weather: जयपुर में समेत कई जिलों में झमाझम बारिश, गर्मी से राहत, मौसम विभाग का नया अलर्ट जारी 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT