Barmer: रेगिस्तान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अगले 3 दिन में पारा पहुंच सकता है 50 डिग्री के पार

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी ने कहर बरपा रखा है. बीतें दिनों से तापमान में बढ़ोतरी लगातार जारी है. अब लू से बचाव के लिए प्रशासन भी पुख्ता इंतजाम कर रहा है. जिला प्रशासन ने आमजन को गर्मी से राहत दिलाने के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है. जिसका जिम्मा फायर ब्रिगेड को दिया गया है. अग्निशमन इंचार्ज ओमप्रकाश ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 15 दिन से राजस्थान (Rajasthan News) में तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही अब रेगिस्तानी इलाके में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया है. सुबह से उमस भरी गर्मी और दोपहरी में आसमान से आग बरसती गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. इसी वजह से प्रशासन और नगर परिषद को शहर के मुख्य आवागमन वाले मार्गों पर पानी का छिड़काव करवाना पड़ रहा है.

तेज दोपहरी में बाड़मेर (Barmer News) की सड़कें सूनी नजर आ रही है तो बाजारों में लोग हाथ -मुंह कपड़ों से ढकने के साथ ही ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर गर्मी से बचने का हर संभव उपाय कर रहे हैं.

 

 

वहीं, बॉर्डर के इलाकों की बात करें तो बालू रेत के समंदर के कारण वहां का तापमान 50 डिग्री के आसपास पहुंचने की जानकारी सामने आ रही है. सूबे की भजनलाल सरकार ने अलग-अलग आदेश जारी कर पीएचईडी, डिस्कॉम, स्वास्थ्य और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है. ताकि भीषण गर्मी में चाहे पानी की सप्लाई हो या बिजली की सप्लाई सुचारू रहे, आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिलती रहे.

मौसम विभाग का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने भी जोधपुर और बीकानेर संभाग में रेड अलर्ट जारी कर रखा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दोनों संभागों में गर्मी का तापमान बढ़कर 48 डिग्री के पार जा सकता है. रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है. उमस के साथ तेज लू (गर्म हवाएं) चलने की संभावना है. ऐसे में जरूरती कार्यों के लिए घरों से बाहर निकलें.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT