Rajasthan Weather Update: रात में भी आग उगल रही शेखावाटी की धरती, ओवरहीट के बीच बिजली कटौती ने बढ़ाई परेशानी

Rakesh Gurjar

ADVERTISEMENT

Rajasthan Summer Weather
Rajasthan Summer Weather
social share
google news

राजस्थान (Rajasthan News) के कई हिस्सों में आज मौसम ने करवट ली. भीषण गर्मी के बीच शेखावाटी इलाके में भयंकर आंधी चली. शेखावाटी में लगातार 4 दिन तापमान 46 डिग्री के पार रहा. रविवार रात 12 बजे तक गर्म हवा चलने से गर्मी का असर दिन के साथ रात में भी तेज रहा. मौसम विभाग का कहना है कि 22 मई तक ऐसी ही गर्मी रहेगी. इधर, ओवरहीट के कारण जिले में बिजली सप्लाई बहाल रखना मुश्किल हो रहा है. घोषित और अघोषित कटौती के बीच ट्रांसफार्मर जलना और फॉल्ट आना आम बात हो गई.

बता दें कि यह सिर्फ शेखावाटी (Weather in Shekhawati) ही नहीं, बल्कि पूरे राजस्थान का हाल है. पिछले 24 घंटों में राज्य के कई भागों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री दर्ज किए गए हैं. सर्वाधिक तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस श्रीगंगानगर व बारां में दर्ज किया गया है.

वहीं, मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों के लिए उष्ण लहर की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के कई स्थानों, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 23 मई को उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर चलने की संभावना है.

रेगिस्तानी हवाओं ने बढ़ाया पारा

जानकारी के मुताबिक बलूचिस्तान और थार मरुस्थल की गर्म हवा चलने और साथ ही सूर्य की तपिश सुबह से शाम तक गर्मी को प्रचंड बना रही है.  बढ़ती गर्मी के बीच बिजली खपत भी बढ़ गई है. बीतें 3 दिन में तापमान 46 डिग्री के पार चले जाने के बाद खपत भी रोज की 100 लाख यूनिट से ज्यादा हो गई है.पिछले साल के मई की रोज की डिमांड से करीब 24 लाख यूनिट अधिक है. बढ़ती गर्मी और बिजली डिमांड के बीच सप्लाई बहाल रखना डिस्कॉम के लिए मुश्किल हो रहा है, इसलिए घोषित और अघोषित कटौती जारी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT