सवाई माधोपुरः राहुल गांधी खेतों में करेंगे नाईट स्टे, किसानों को मिला मुआवजा

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Sawai Madhopur News: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रविवार को झालावाड़ के रास्ते राजस्थान में प्रवेश करेगी. यात्रा की तैयारी में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता और सरकार के अधिकारी तमाम लोग जुट गए है. दिलचस्प बात यह है कि राहुल गांधी जब 12 दिसंबर को सवाई माधोपुर पहुंचेगे, तो सरसो-गेहूं के खेतों में आराम करेंगे. इस नुकसान की भरपाई के लिए लिए किसानों को भी 6 लाख 75 हजार रूपए मुआवजा दिया गया है. कुल 15 बीघा खेत में राहुल गांधी के लिए विश्राम की व्यवस्था रहेगी.

जिसके लिए कांग्रेस की ओर से संबंधित किसानों को 45 हजार रुपये प्रति बीघा के हिसाब से 15 बीघा भूमि के 6 लाख 75 रुपये का मुआवजे का भुगतान हो चुका है. दरअसल, प्रदेश के घने जंगलों-दर्रों से गुजरते हुए यात्रा सवाई माधोपुर पहुंचेगी. जहां रात्रि विश्राम का कार्यक्रम रहेगा. लेकिन यहां सरकारी जमीन के साथ खेत भी है. 

प्रशासन की पहल के बाद मिला मुआवजा, किसानों ने दी सहमतिः

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

प्रशासन की पहल के बाद सम्बंधित किसानों और कांग्रेस के बीच सहमति बन गई है. प्रशासन और कांग्रेस पदाधिकारियों ने खेत मालिक किसानों से चर्चा करने के बाद मुवावजा राशि दे दी. राशि मिलने के बाद किसानों ने भी अपने खेतों के उपयोग को लेकर सहमति दे दी. यात्रा के ठहराव को लेकर भाड़ौती टोल प्लाजा के नजदीक 15 बीघा भूमि चिन्हित की गई थी. चिन्हित की गई उक्त भूमि पर सरसो और गेंहू की फसल लहरा रही है.

ऐसे में खेत मालिक किसानों ने भूमि के उपयोग को लेकर मुवावजे की मांग की थी. साथ ही यात्रा के रास्ते मे लंच और अन्य कारणों से जिन अन्य किसानों की भूमि का उपयोग किया जाएगा, उसका भी मुआवजा कांग्रेस की ओर से दिया गया है.

ADVERTISEMENT

    ADVERTISEMENT