SheKhawati weather: शीतलहर से कांपा सीकर-चूरू, पारा माइनस 0.5 डिग्री पहुंचा, येलो अलर्ट जारी

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

SheKhawati weather update: शेखावाटी में ठंड का सितम लगातार जारी है. रविवार को बादल, धुंध और हवा की जुगलबंदी के कारण शेखावाटी में कड़ाके की सर्दी रही. खेतों में बर्फ की परत नजर आई. कड़कड़ाती ठंड के आगे लोग बेबस हैं. फतेहपुर शेखावाटी में लगातार पारा आज दूसरे दिन जमाव बिंदु के नीचे रहा. यहां पिछले 2 सप्ताह में पारा 7 बार जमाव बिंदु के नीचे चला गया. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम पारे जमाव बिन्दू से नीचे माइनस 0.5 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं चूरू में भी न्यूनतम तापमान -0.5 डिग्री दर्ज किया गया. जिससे पूरा शेखावाटी शहर सहित ग्रामीण अंचल ठंड की चपेट में है. वहीं किसान भी सर्दी और पाले से फसल को बचाने का जतन करते दिखाई दे रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में सीकर में शीतलहर और चूरू जिला अतिशीतलहर की चपेट में रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने से आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहेगा. सीकर में शनिवार को उत्तरी पूर्वी नम हवाओं के कारण तेज सर्दी रही. हवा में गलन बढ़ने से ठिठुरन का एहसास रहा और सर्द हवाएं भी चुभती रही. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर रविवार को माइनस मे 0.5 डिग्री व शनिवार को न्यूनतम तापमान माइनस 1.8 डिग्री व अधिकतम 22.7 डिग्री रहा.

शीतलहर से बढ़ेगी ठंड
मौसम केन्द्र जयपुर रधेश्याम शर्मा के अनुसार अगले चौबीस घंटे में सीकर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, नागौर, गंगानगर जिले में शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया गया है. चूरू जिले में घना कोहरा और सीवियर कोल्ड वेव का ओरेंज अलर्ट है। नौ जनवरी से मौसम साफ होने के आसार है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जनजीवन बाधित
फतेहपुर में शनिवार रात 10 बजे से हल्की ओस गिरने लगी और सुबह होते-होते सर्दी बढ़ गई. अल सुबह छाए कोहरे के बीच सर्दी के तीखे तेवरों ने आमजन की दिनचर्या को अस्त-व्यस्त कर दिया. पशुपालक अपने मवेशियों को सर्दी से बचाने की जुगत में लगे रहे. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बादलवाही का दौर कम हो रहा है. इसके साथ ही अब अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी. ऐसे में आने वाले दिनों में सर्दी का असर तेज होगा.

इनपुट: राकेश गुर्जर, सुशील जोशी

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: मचान विधि से बदल रही है किसानों की तकदीर, बेल वाली सब्जियों के लिए है बेहद कारगर

ADVERTISEMENT

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT