Udaipur में टापू पर बने इस महल को देखकर शाहजहां ने बनवाया था ताजमहल!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Tourist Places in Udaipur: उदयपुर (Udaipur News) एक खूबसूरत शहर है जो अपनी झीलों, महलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है. लेकिन अगर आप कम समय में ही यहां की अच्छी जगह घूमना चाहते हैं तो यहां ये बेस्ट टूरिस्ट प्लेस (Tourist Place) है, जिन्हें आपको जरूर घूमना चाहिए. इनमें सबसे खास है  उदयपुर का सबसे बड़ा महल ‘सिटी पैलेस’, जो UNESCO World Heritage Site भी है. इस महल में कई संग्रहालय और मंदिर हैं. वहीं, उदयपुर की सबसे बड़ी झील शहर के केंद्र में स्थित पिछोला झील है. इस झील में कई नावें चलती हैं, जिन पर आप सवारी कर सकते हैं और शहर के मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं.

टूरिज्म के साथ यहां कई ऐतिहासिक स्थल भी है. उनमें से एक है हल्दीघाटी, जो मेवाड़ के महाराणा प्रताप और अकबर के बीच हुए युद्ध के लिए प्रसिद्ध है. उदयपुर से 40 किमी दूरी मौजूद इस घाटी की मिट्टी हल्दी के रंग जैसी पीली है. इसी के चलते इसका यह नाम पड़ा. हल्दीघाटी अरावली की पहाड़ियों में स्थित सन् 1576 ई. में हुए युद्ध में महाराणा प्रताप के गौरव और शौर्य को दर्शाने वाली हल्दीघाटी में उनके प्रिय घोड़े चेतक की समाधि भी स्थित है.

एशिया की दूसरी बड़ी मीठे पानी की झील

यहां एशिया की दूसरे नम्बर की सबसे बड़ी मानव निर्मित मीठे पानी की झील भी है. इस जयसमंद झील को महाराज जयसिंह ने 17वीं शताब्दी में बनवाया. जयसमंद के किनारे पर बनी कलात्मक सीढ़ियां और छतरियां, इसके सौन्दर्य को निखारती हैं. इस झील के आस पास, कई तरह के पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां नजर आती हैं.

वहीं, 70 एकड़ में फैला ग्रामीण कला और शिल्प परिसर एक जीवित संग्रहालय माना जाता है. यह उदयपुर शहर से 7 कि.मी. उत्तर-पश्चिम में स्थित है और भारत के पश्चिमी क्षेत्र के जनजातीय लोगों की जीवन शैली को दर्शाता है. शहर के केंद्र में फतह सागर झील भी है. जो उदयपुर की दूसरी सबसे बड़ी झील है और यह City Palace के सामने स्थित है. साथ ही शहर में ऐतिहासिक बागौर की हवेली, सहेलियों की बाड़ी, गुलाब बाग समेत कई टूरिस्ट प्लेस है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

शाही मेजबानी के लिए जगमंदिर का रहा है इतिहास

वहीं, पर्यटकों को सबसे ज्यादा रोमांचित करने वाला महल है जगमंदिर, जो एक टापू पर बना है. पिछोला झील के बीच में मौजूद जगमंदिर का निर्माण 1620 में शुरू हुआ और 1652 के आस पास पूरा हुआ. गर्मियों की आरामगाह के रूप में उत्सवों की मेजबानी करने के लिए शाही परिवार इस महल का उपयोग करता था.

ADVERTISEMENT

इसका खास इतिहास है. जहां शाहजहां (शहजादा खुर्रम) अपने पिता सम्राट जहांगीर के ख़िलाफ विद्रोह करते हुए यहां आश्रय लिया था. ऐसा कहा जाता है कि इस महल से प्रेरित एवं प्रभावित होने के फलस्वरूप ही सम्राट शाहजहां ने आगे चलकर ताजमहल का निर्माण किया जो विश्व के सबसे शानदार महल के रूप में जाना जाता है.

यह भी पढ़ेंः मानसून में मेहरानगढ़ फोर्ट भी है शानदार डेस्टिनेशन, ऊंची पहाड़ी पर मौजूद इस किले की ये है खासियत

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT