भारत-पाक सीमा पर बढ़ी हलचल! BSF ने बॉर्डर पर सुरक्षा इंतजाम करने के लिए तैनात किया ये खास सिस्टम

राजस्थान तक

• 07:54 PM • 31 Mar 2024

भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा बंदोबस्त किए जा रहे हैं. पश्चिम राजस्थान में पड़ोसी देश से लगती इस सीमा पर बीएसएफ नई तैयारी कर रही है. जिसे लेकर हलचल भी बढ़ गई है.

follow google news

भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा बंदोबस्त किए जा रहे हैं. पश्चिम राजस्थान (Rajasthan) में पड़ोसी देश से लगती इस सीमा पर बीएसएफ (BSF) नई तैयारी कर रही है. जिसे लेकर हलचल भी बढ़ गई है. पश्चिमी सीमा पर एन्टी ड्रोन सिस्टम स्थापित किया जा रहा है. इसे लेकर BSF के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने जानकारी भी दी. उन्होंने कहा कि पंजाब सहित देश की सीमान पर सिस्टम की तैनाती की जा रही है. ताकि सीमा पार से ड्रोन के जरिए होने वाली मादक पदार्थों की तस्करी को रोका. दरअसल, सीमावर्ती इलाके में ड्रग्स की तस्करी एक बड़ा चिंता का विषय है.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि BSF ने पिछले वर्ष 1000 किलो हेरोइन पकड़ी थी और 100 के करीब ड्रोन पकड़े हैं. इस साल भी काफी हेरोइन की बरामदगी हो चुकी है. इसके अलावा BSF ने मेक इंडिया के तहत गुजरात के रन ऑफ कच्छ के दलदली इलाके में सुरक्षा व्यवस्था को भी इंतजाम किए हैं.

 

 

कच्छ में अपना पहला ऑल ट्रेन व्हीकल {ATV} खुद बनाया है. इसे रणविजय नाम दिया, इसके परीक्षण किए जा रहे हैं. सफल होने पर कई ATV के निर्माण कर उन्हें तैनात किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बीएसएफ देश की पहली रक्षा पंक्ति है और बीएसएफ के जवान सीमा सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है. 

    follow google newsfollow whatsapp