बाड़मेर: अफीम की अवैध खेती पर छापेमारी, पुलिस ने बरामद किए 21 लाख के पौधे, 2 गिरफ्तार

Dinesh Bohra

• 02:11 AM • 16 Mar 2023

Barmer: बाड़मेर में तस्करों ने अब मादक पदार्थों की तस्करी के साथ मादक पदार्थों की खेती करना भी शुरू कर दिया है. ऐसे ही दो अलग-अलग मामलों में पुलिस ने खेतों में दबिश देकर अवैध अफीम के करीब 3 हजार पौधे बरामद कर 2 तस्करों को गिरफ्तार किया है. बरामद अफीम के पौधों की कीमत […]

Rajasthantak
follow google news

Barmer: बाड़मेर में तस्करों ने अब मादक पदार्थों की तस्करी के साथ मादक पदार्थों की खेती करना भी शुरू कर दिया है. ऐसे ही दो अलग-अलग मामलों में पुलिस ने खेतों में दबिश देकर अवैध अफीम के करीब 3 हजार पौधे बरामद कर 2 तस्करों को गिरफ्तार किया है. बरामद अफीम के पौधों की कीमत करीब 21 लाख बताई जा रही है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल, पुलिस को मुखबिर के जरिए सूचना मिली थी कि बाखासर थाना क्षेत्र के डींडावा और गिडा थाना क्षेत्र के गिडा में खेत में अफीम की खेती की जा रही है. सूचना पर बाखासर थानाधिकारी सूरजभान सिंह मय पुलिस जाब्ते ने दोनों जगह मौके पर पहुंचकर दो अलग-अलग खेतों से 2 हजार 154 अवैध अफीम के पौधे बरामद कर लिए और 46 वर्षीय खेत मालिक भूराराम पुत्र चिमाराम को गिरफ्तार कर लिया. बरामद पौधों की कीमत करीब 15 लाख रुपए बताई जा रही है.

वहीं इसी तरह बाखासर थाना क्षेत्र के पनोरिया गांव में भी पुलिस को अफीम की खेती की सूचना मिली तो पुलिस ने पनोरिया में आरोपित नारणाराम के खेत में दबिश देकर वहां से अवैध अफीम के 972 पौधे बरामद कर नारणाराम पुत्र भगाराम को गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल, पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर दोनों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज कर अवैध अफीम की खेती के संबंध के पूछताछ शुरू कर दी है.

बिना किसी लाइसेंस की जा रही अफीम की खेती
अमूमन तौर मादक पदार्थों की पैदावार के लिए वैध लाइसेंस की जरूरत होती है. बाखासर थानाधिकारी सूरजभान सिंह के मुताबिक पुलिस खेतों में दबिश के दौरान खेत मालिकों से लाइसेंस और अन्य दस्तावेज के संबंध में पूछताछ कर रही है. किसी तरह का दस्तावेज नहीं मिलने पर पुलिस की अवैध खेती करने वालों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. पुलिस ने दो अलग अलग जगहों पर दबिश देकर अवैध अफीम के 3124 पौधे बरामद कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने दोनों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

2 सप्ताह से पुलिस की कार्रवाई कर अफीम के 3800 पौधे बरामद किए
मादक पदार्थों की खेती के विरुद्ध बाड़मेर एसपी दिगंत आनंद के निर्देश पर बाड़मेर पुलिस ने विशेष अभियान चला रखा है. पिछले 15 दिन में पुलिस ने चार अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई की अंजाम देते हुए अब तक अवैध अफीम के करीब 3800 से अधिक पौधे और 80 ग्राम अफीम का बरामद किया है. वहीं चार आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस पकड़े गए आरोपियों से अफीम के दूध की खरीद फरोख्त के बारे में पूछताछ कर रही है. इसके अलावा लगातार पुलिस मुखबिरी के आधार पर अवैध अफीम की खेती पर अंकुश लगाने का प्रयास कर रही है.

Video: अपनी ही सरकार के खिलाफ विधानसभा में गरजीं दिव्या मदेरणा, लगाए ये गंभीर आरोप

    follow google newsfollow whatsapp