‘रामलला’ के दर्शन का है प्लान? राजस्थान के इन शहरों से 4 ट्रेन चलाने की है तैयारी, जानें

Himanshu Sharma

• 04:28 PM • 06 Jan 2024

Special Trains for Ayodhya: रामलला के दर्शन के लिए रेलवे पूरे देश में आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है.

'रामलला' के दर्शन का है प्लान? राजस्थान के इन शहरों से 4 ट्रेन चलाने की है तैयारी, जानें

'रामलला' के दर्शन का है प्लान? राजस्थान के इन शहरों से 4 ट्रेन चलाने की है तैयारी, जानें

follow google news

Special Trains for Ayodhya: देश के उन लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है जो अयोध्या में रामलला (Ram Temple) के दर्शन करना चाहते हैं. रेलवे पूरे देश में आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. देश के अलग-अलग राज्य से अयोध्या के लिए ट्रेन चलाई जाएंगी. इसके अलावा आईआरसीटीसी की तरफ से भी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, हिंदू वाहिनी समेत हिंदू संगठन इन ट्रेनों की बुकिंग करा सकेंगे.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान से भी चार ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे की तरफ से ट्रेनों का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. रेलवे की अनुमति मिलते ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. तीन से चार महीने के लिए इन ट्रेनों को चलाया जाएगा.

राजस्थान के इन शहरों से होगी संचालित

उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि अजमेर से अयोध्या वाया बांदीकुई आगरा होते हुए ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. इसी तरह से हिसार से रेवाड़ी रोहतक होते हुए अयोध्या, जोधपुर से जयपुर, अलवर, रेवाड़ी होते हुए अयोध्या और उदयपुर से जयपुर, दौसा, अलवर होते हुए अयोध्या के बीच ट्रेन चलाने के लिए 4 रूट निर्धारित किए गए हैं. इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद किराया व रूट निर्धारित किया जाएगा.

इस तारीख से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

इसके अलावा आईआरसीटीसी की तरफ से भी आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी. यह पूरी ट्रेन बुकिंग के आधार पर चलाई जाएगी. इन ट्रेनों को हिंदू संगठन अपने लोगों के लिए बुक कर सकेंगे. 22 जनवरी या इसके आसपास इन ट्रेनों का संचालन शुरू होगा. इससे अयोध्या आने-जाने में लोगों को सुविधा मिलेगी. लोगों में भी इसको लेकर खाता उत्साह देखने को मिल रहा है.

राम मंदिर उद्घाटन में PM मोदी समेत कई वीआईपी होंगे शामिल

अयोध्या में 22 तारीख को रामलला विराजमान होंगे. यह कार्यक्रम पूरे देश में उत्सव की तरह मनाया जा रहा है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत केंद्र सरकार के प्रमुख मंत्री और कई वीआईपी लोग शामिल होंगे. राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई नेताओं ने लोगों को राम मंदिर को देखने के लिए आने का न्योता दिया था. अब इसके लिए रेलवे की तरफ से भी विशेष प्लान तैयार किया गया है. रेलवे पूरे देश में आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर का राजस्थान से है खास नाता, जानें क्या है कनेक्शन?

    follow google newsfollow whatsapp