Rajasthan weather: मार्च में भी रहेगा सर्दी का असर, श्रीगंगानगर, जोधपुर समेत इन जिलों के लिए अलर्ट!

राजस्थान तक

08 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 8 2024 10:32 AM)

मार्च के महीने में भी राजस्थान में सर्दी का असर कम होता नहीं दिख रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसकी वजह बार-बार एक्टिव होता पश्चिमी विक्षोभ है. जिसके चलते बीतें कुछ दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवा और बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई.

Rajasthantak
follow google news

मार्च के महीने में भी राजस्थान में सर्दी का असर कम होता नहीं दिख रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसकी वजह बार-बार एक्टिव होता पश्चिमी विक्षोभ है. जिसके चलते बीतें कुछ दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवा और बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. जिसका असर तापमान पर अभी तक दिख रहा है. बुधवार 7 मार्च को शेखावाटी के कई हिस्सों में ठंड का असर रहा. झुंझुनू जिले में हवा का दौर जारी है. मौसम विभाग ने इसी हफ्ते अलर्ट जारी किया था कि राज्य में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से अधिकांश भागों में तापमान औसत से 3-4 डिग्री नीचे दर्ज हुआ है. आगामी कुछ दिन तापमान औसत से नीचे दर्ज होने व मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें...

आगामी हफ्ते में एक ओर विक्षोभ का आंशिक प्रभाव होने की संभावना है. इस विक्षोभ के सक्रिय होने से श्रीगंगानगर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर और चूरू में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है.

10 से 12 मार्च तक मौसम में रहेगा बदलाव

मौसम विभाग के मुताबिक 10 से 12 मार्च के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की संभावना बनी हुई है. हालांकि नया पश्चिमी विक्षोभ ज्यादा खतरनाक नहीं है. मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता नजर आ रहा है. नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई जिलों में मौसम में परिवर्तन नजर आएगा. कई जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी. कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है. ऐसे में फिलहाल ठंडी हवाओं की वजह से सर्दी का अहसास भी होता रहेगा.

 

    follow google newsfollow whatsapp