JEE MAIN 2023: अप्रैल अटेम्प्ट में देना होगा स्थाई और वर्तमान पते का प्रूफ, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

चेतन गुर्जर

15 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 15 2023 4:08 PM)

JEE MAIN 2023: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन अप्रैल सेशन की आवेदन प्रक्रिया काफी इंतजार के बाद बुधवार से शुरू हो गई. देर से शुरू हुए आवेदनों में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नई समस्या खड़ी कर दी गई है. इस बार आवेदन के साथ स्टूडेंट्स से एड्रस प्रूफ से संबंधित दस्तावेज अपलोड […]

CBSE 12th result

CBSE 12th result

follow google news

JEE MAIN 2023: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन अप्रैल सेशन की आवेदन प्रक्रिया काफी इंतजार के बाद बुधवार से शुरू हो गई. देर से शुरू हुए आवेदनों में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नई समस्या खड़ी कर दी गई है. इस बार आवेदन के साथ स्टूडेंट्स से एड्रस प्रूफ से संबंधित दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें...

एलन करियर इंस्टीट्यूट के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि एनटीए द्वारा अप्रैल आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके अनुसार स्टूडेंट्स को आवेदन के दौरान अपने स्थानीय एवं स्थाई निवास के पते से संबंधित एड्रेस प्रुफ स्केन कर अपलोड करने होंगे. जेईई-मेन आवेदन में ऐसा पहली बार किया गया है. प्रारंभिक तौर पर यह भी स्पष्ट नहीं किया गया है कि ये एड्रेस प्रूफ क्यों मांगे गए हैं. ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने पूर्व में जेईई-मेन जनवरी परीक्षा के लिए आवेदन किया हुआ है, उन्हें अपने पुराने एप्लीकेशन नंबर एवं आवेदन के दौरान बनाए गए पासवर्ड से लॉगिन कर अप्रैल परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा.

आवेदन के दौरान इन स्टूडेंट्स को परीक्षा का कोर्स, माध्यम, स्टेट कोड ऑफ इलेजिबिलिटी, परीक्षा केन्द्र से संबंधित जानकारी भरकर एड्रेस प्रूफ के लिए दस्तावेज अपलोड कर परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा. ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में जेईई-मेन परीक्षा नहीं दी, उन्हें न्यू केंडिडेट की भांति रजिस्ट्रेशन कर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी. आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च रात 9 बजे तक रखी गई है. स्टूडेंट्स को ये विशेष ध्यान रखना होगा कि वे जनवरी जेईई-मेन के आवेदन क्रमांक से ही आवेदन करें क्योंकि यदि ये स्टूडेंट्स न्यू रजिस्ट्रेशन करते हैं तो इनका आवेदन क्रमांक अलग-अलग हो जाएगा. ऐसे में अलग-अलग आवेदन क्रमांक पर अलग-अलग एआईआर आ सकती है. गत वर्ष कई स्टूडेंट्स ने यह गलती की थी.

यह भी पढ़ेंः विधायकों का नहीं था समर्थन, एक डॉक्टर के संदेश से बदली शिवचरण माथुर की किस्मत, बने CM

लाखों स्टूडेंट्स हो रहे परेशान
आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन जनवरी परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया है. इन सभी को अप्रैल परीक्षा के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है. ऐसे में इन लाखों स्टूडेंट्स के साथ आवेदन के दौरान एक बड़ी परेशानी सामने आई है कि पहली बार अप्रैल आवेदन में स्टूडेंट्स को उनके वर्तमान एवं स्थाई पते से संबंधित दस्तावेज को अपलोड करना होगा. ऐसे में लाखों स्टूडेंट्स जिन्होंने अपने परीक्षा शहरों को देखते हुए पूर्व में उपरोक्त एड्रेस किसी और स्टेट से भर दिए हैं और वे रहने वाले किसी अन्य स्टेट से हैं.

इस तरह इन स्टूडेंट्स के सामने अब ये बड़ी चुनौती आ गई है कि वे आवेदन के दौरान मांगें गए एड्रेस प्रुफ में क्या भरें क्योंकि एनटीए के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में एड्रेस प्रुफ के तौर पर विद्यार्थियों को आधार कार्ड, डोमेसाइल, पासपोर्स, वोटर आइडी इत्यादी दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए कहा गया है. लेकिन स्टूडेंट्स के पास संबंधित वर्तमान और स्थायी एड्रेस का उपरोक्त में से दिया गया कोई भी एड्रेस प्रुफ नहीं है. इसके अतिरिक्त पूर्व में जनवरी आवेदन में स्टूडेंट्स से परीक्षा केन्द्रों को भरने से संबंधित स्टेट्स में कोई एड्रेस प्रुफ नहीं मांगा गया था. स्टूडेंट्स के सामने असमंजस की स्थिति है कि वे अप्रैल आवेदन की आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कैसे करें. एनटीए द्वारा एड्रेस प्रूफ से संबंधित जानकारी स्पष्ट करनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर फोटो पॉलिटिक्स! सियासत में राजे की इस तस्वीर की चर्चा

    follow google newsfollow whatsapp