पुष्कर: इस समाज में तीसरी संतान पैदा करने पर मिलेगी 50 हजार रुपए की FD, जानें वजह

Dinesh Parashar

13 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 13 2023 7:45 AM)

Pushkar News: एक तरफ जहां जनसंख्या विस्फोट को कम करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण बिल सरकार संसद में पेश कर चुकी है. राज्य अपने लेवल पर जनसंख्या को कम करने के लिए तरह-तरह के नियम ला रहे हैं उसी बीच पुष्कर में एक समाज ने तीसरी संतान पैदा करने पर 50 हजार रुपए की एफडी […]

Rajasthantak
follow google news

Pushkar News: एक तरफ जहां जनसंख्या विस्फोट को कम करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण बिल सरकार संसद में पेश कर चुकी है. राज्य अपने लेवल पर जनसंख्या को कम करने के लिए तरह-तरह के नियम ला रहे हैं उसी बीच पुष्कर में एक समाज ने तीसरी संतान पैदा करने पर 50 हजार रुपए की एफडी का गिफ्ट देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें...

समाज की तेजी से घट रही जनसंख्या को ध्यान में रखकर ये निर्णय लिया गया है. हम बात कर रहे हैं माहेश्वरी समाज की. पुष्कर में माहेश्वरी समाज की वार्षिक साधारण सभा में ये निर्णय लिया गया है. समाज ने इस बात पर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा अब इस समाज में शादी के लिए लड़के-लड़कियों का मिलना मुश्किल हो गया है. समाज ने ये भी निर्णय लिया कि तीसरी संतान पर समाज मातृशक्ति को सम्मान देगा.

पुष्कर की वार्षिक साधारण सभा पुष्कर में हुई जिसमें अलग-अलग प्रदेशों सहित राजस्थान के लगभग सभी जिलों से सैंकड़ों लोग मौजूद रहे. इस मौके पर अध्यक्ष रामकुमारजी भूतड़ा ने कहा- ‘वर्तमान परिवेश में समाज की जनसंख्या में बढ़ोत्तरी होना बेहद जरूरी है. इसके लिये सेवा-सदन तीसरी कन्या या संतान के जन्म पर 50,000 रुपए की एफडीआर प्रदान कर मातृशक्ति का सम्मान करेगी. इस प्रस्ताव का सभी सदस्यों ने स्वागत किया.

यह भी पढ़ें: बाल विवाह के 1 महीने बाद ही विधवा हो गई, बालिग हुई तो 45 साल के दूल्हे से कराने लगे ब्याह

    follow google newsfollow whatsapp