Rajasthan Weather: तापमान बढ़ा पर कई जिलों में छाया कोहरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान तक

20 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 20 2022 5:08 PM)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भले ही तापमान बढ़ रहा हो पर मंगलवार को कई जिलों में तड़के घना कोहरा छाया रहा. इससे विजिबिलिटी जीरो तक हो गई. वाहनों को फॉग लाइट जलाकर ट्रैवल करना पड़ा. प्रदेश के हनुमानगढ़, सीकार, चूरू में घना कोहरा छाया रहा. हालांकि सुबह करीब 9 बजे तक कोहरा छंट गया. […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भले ही तापमान बढ़ रहा हो पर मंगलवार को कई जिलों में तड़के घना कोहरा छाया रहा. इससे विजिबिलिटी जीरो तक हो गई. वाहनों को फॉग लाइट जलाकर ट्रैवल करना पड़ा. प्रदेश के हनुमानगढ़, सीकार, चूरू में घना कोहरा छाया रहा. हालांकि सुबह करीब 9 बजे तक कोहरा छंट गया. मौसम विभान ने आगामी 48 घंटे शीतलहर की चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग की मानें तो अभी तक राजस्थान में सर्दी नहीं पड़ रही है जैसी पड़ती है. बीते कुछ दिनों तक उत्तरी भारत की सर्द हवाओं के चलते ठंड बढ़ गई थी और शेखावाटी समेत आसपास के जिलों में ओस की बूंदें जमने लगीं थीं. हालांकि मौसम ने फिर करवट ले ली है और दोपहर की धूप चुभने लगी है. मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के मुताबिक 25 दिसंबर बाद ही राजस्थान में कड़ाके की ठंड की एंट्री होगी. 

देश मे ठंड हमेशा पहाड़ों में बर्फबारी के बाद उत्तर पश्चिमी हवाएं बढ़ाती हैं, लेकिन इस बार अरब सागर से गुजरात रेगिस्तान से फतेहपुर शेखावाटी से ठंड ने दस्तक दी है. इस कारण बर्फबारी नहीं होने के बावजूद भी हवाओं मे नमी है. इस बार फतेहपुर में पारा 0 डिग्री पर पहुंचा. हर बार पहाड़ों मे बर्फबारी के बाद तापमान दिसम्बर में माइनस मे चला जाता है, लेकिन इस बार हवाओं की दिशा बदलने के कारण ठंड कम है.

यह भी पढ़ें: गांव में अचानक पहुंचकर सीएम गहलोत ने कर दी ये घोषणा! ग्रामीणों में दौड़ी खुशी की लहर, जानें

प्रदेश में कई जगह मौसम विभाग ने यलो एलर्ट जारी कर सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ व करौली जिले में अगले 48 घंटे के दौरान शीतलहर की चेतावनी दी है. सीकर में सोमवार को तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी हुई. फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम 3.7 दर्ज हुआ. प्रदेश में तेज सर्दी के लौटने से रबी की अगेती गेहूं और सरसों की फसल को ज्यादा फायदा होगा.

यह है प्रदेश के प्रमुख स्थानों का तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर का अधिकतम तापमान 25.0 और न्यूनतम 9.8 डिग्री, सीकर का अधिकतम तापमान 25. 0 और न्यूनतम 5.2 डिग्री, अजमेर 28.0 और 10.1, अलवर में 24.5 और न्यूनतम 6.4 डिग्री, चूरू में अधिकतम तापमान 27.0 और न्यूनतम 4.1, हनुमानगढ़ में अधिकतम 22.6 और न्यूनतम 6.6 रिकॉर्ड किया गया.

इनपुट: हनुमानगढ़ से गुलाम नबी, फतेहपुर से राकेश गुर्जर

यह भी पढ़ें: बच्चे दिखा रहे थे मार्शल आर्ट, राहुल गांधी बोले, रुको- मैं बताता हूं एक ट्रिक

    follow google newsfollow whatsapp