शेखावाटी समेत दूसरे इलाके में सर्दी से मिली राहत, फिर गुनगुनी धूप, जानें मौसम का हाल

राजस्थान तक

19 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 19 2022 10:19 AM)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज फिर मौसम ने करवट ले ली है. सोमवार को सर्द हवाओं और ठंड से लोगों को राहत मिली है. तापमान बढ़ने से फिर आसमान साफ है और धुंध नजर नहीं आ रही है. पाली समेत कुछ जिलों में सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. बता दें कि पिछले 2-3 दिन […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज फिर मौसम ने करवट ले ली है. सोमवार को सर्द हवाओं और ठंड से लोगों को राहत मिली है. तापमान बढ़ने से फिर आसमान साफ है और धुंध नजर नहीं आ रही है. पाली समेत कुछ जिलों में सुबह हल्का कोहरा छाया रहा.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि पिछले 2-3 दिन से शेखावाटी में तापमान जीरो डिग्री तक पहुंच गया था. जिससे खेतों सहित पेड़-पौधों और कारों पर ओस की परत जमने लगी थी. हालांकि राज्य के सबसे ठंडे स्थान माने जाने वाले फतेहपुर में 2 डिग्री, चूरू में 3 डिग्री और हनुमानगढ़ में 4.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है. इन इलाकों में सुबह-शाम ही ठंड का असर दिखा.

गौरतलब है कि सीकर और चूरू में पिछले दिनों सर्द हवाओं का प्रकोप रहा. पिछले कुछ दिन से बदले मौसम से कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही थी. वहीं सोमवार को राहत देने वाले आंकड़े दर्ज हुए हैं. उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के कारण अचानक ये बदलाव देखा गया था. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अब कुछ दिन ठंड से राहत मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो 22 दिसंबर तक शीतलहर का असर नहीं रहेगा. उत्तर भारत खासतौर पर कश्मीर में बर्फ पड़ने के बाद राजस्थान में कड़ाके की ठंड शुरू होगी.

यह भी पढ़ें: देखिए सर्द हवाओं से बदला मौसम तो कैसा दिखा नजारा

गेहूं सहित कई अन्य फसलों के लिए किसानों को ठंड बढ़ने का इंतजार रहता है. क्योंकि बढ़ती ठंड रबी की फसलों (गेहूं, सरसों और चना) में फायदेमंद होती है. साथ ही सर्द मौसम में खेतों में सिंचाई की परेशानी भी नहीं रहती. ऐसे में मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से किसान थोड़ा चिंतित है.

यहां जानें जिलों का तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर का अधिकतम तापमान 26.3 और न्यूनतम 10.0 डिग्री, सीकर का अधिकतम तापमान 26.5 और न्यूनतम 5.5 डिग्री, अजमेर 28.0 और 10.1, अलवर में 24.9 और न्यूनतम 5.4 डिग्री, चूरू में अधिकतम तापमान
28.1 और न्यूनतम 3.1, हनुमानगढ़ में अधिकतम 25.5 और न्यूनतम 4.5 रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें: सर्दी शुरू होते ही चंबल में वाइल्ड लाइफ का दिखा गजब का नजारा, देखें

    follow google newsfollow whatsapp