RPSC 2nd Grade Teacher Exam: आयोग ने 49 आरोपियों के खिलाफ लिया यह बड़ा एक्शन

राजस्थान तक

25 Dec 2022 (अपडेटेड: Dec 25 2022 6:44 AM)

RPSC 2nd Grade Teacher Exam: राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक भर्ती परीक्षा (RPSC Second Grade Paper Leak) का शनिवार सुबह की पारी में होने में वाला जीके का प्रश्न पत्र लीक हो गया. इस घटना के बाद पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए अब तक करीब 46 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं राजस्थान लोक […]

Rajasthantak
follow google news

RPSC 2nd Grade Teacher Exam: राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक भर्ती परीक्षा (RPSC Second Grade Paper Leak) का शनिवार सुबह की पारी में होने में वाला जीके का प्रश्न पत्र लीक हो गया. इस घटना के बाद पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए अब तक करीब 46 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं राजस्थान लोक सेवा आयोग की शनिवार शाम को हुई फुल कमीशन मीटिंग में पेपर लीक में पकड़े गए सभी आरोपियों के संबंध में सजा का प्रस्ताव भी पास किया गया है. आयोग ने इन सभी परिक्षार्थियों की वर्तमान परीक्षा को रद्द करते हुए भविष्य में होने वाली परीक्षाओं में सदैव के लिए प्राथमिक तौर पर विवर्जित (प्रतिबंध) लगा दिया है.

यह भी पढ़ें...

पुलिस ने पेपर लीक के संबंध में कार्रवाई करते हुए 49 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं मामले में अन्य जिलों में भी गिरफ्तारियां की जा रही है. उदयपुर एसपी के मुताबिक इस पेपर के तार अन्य जिलों से भी जुड़े हैं इसलिए वहां भी जांच-पड़ताल की जा रही है. पेपर लीक मामले को लेकर विपक्ष समेत परीक्षार्थियों ने गहलोत सरकार को घेर लिया है. शनिवार को विभिन्न जिलों से परीक्षा में शामिल हुए परिक्षार्थियों ने गहलोत सरकार की पेपर लीक मंशा पर सवाल खड़ा किए.

पेपर लीक के मामले में पुलिस ने उदयपुर जिले से बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में जालौर के सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल सुरेश विश्नोई समेत की गिरफ्तारी हुई है. पुलिस के मुताबिक परीक्षा के 15 दिन पहले मुख्य आरोपी सुरेश बिश्नोई ने अभ्यर्थियों से संपर्क करना शुरू किया और कहा कि वो 100 फीसदी गारंटी के साथ पास करा देगा. परीक्षा पास कराने के एवज में आरोपी ने 5 लाख से 15 लाख रुपए लिए. इसमें 30-50 फीसदी एडवांस रकम ले ली.

आरोपी सुरेश बिश्नोई के मुताबिक परीक्षा से एक दिन पहले रात में सुरेश और भूपी नाम के दो युवक ने उसे पेपर दिया था. इसके बाद गिरफ्तार अभ्यर्थियों को 23 दिसंबर की दोपहर तक उदयपुर बुलाया गया. पूरी रात पेपर सॉल्व कराकर प्रैक्टिस कराई गई. अगले दिन भी बस में स्पीकर लगाकर बाकायदा 3 सॉल्वर सवालों के जवाब बोल-बोलकर प्रैक्टिस करा रहे थे. इधर पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली जिसके आधार पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर पूरे मामले का खुलासा किया है.

Paper Leak: आरोपियों ने बताई ये सच्चाई! प्लान बनाने से पकड़े जाने तक की पूरी कहानी

    follow google newsfollow whatsapp