वन मंत्री के जिले में बाघिन ने किया हमला, जान बचाने के लिए आगे-आगे दौड़ता रहा वनकर्मी, जानें फिर क्या हुआ?

Himanshu Sharma

12 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 12 2024 7:10 AM)

Tigress attacked on forest worker: वनमंत्री के जिले में एक बाघिन ने अचानक वनकर्मी पर हमला कर दिया.

Rajasthantak
follow google news

Tigress attacked on forest worker: राजस्थान के वन मंत्री संजय शर्मा (minister sanjay sharma) के गृह जिले अलवर के सरिस्का में बाघिन ST12 ट्रैकर के पीछे दौड़ी और वनकर्मी पर हमला कर दिया. इस दौरान अपनी जान बचाने के लिए वनकर्मी भागकर पास के एक नाले में कूद गया. इस घटना में वनकर्मी घायल हो गया जिसे प्राथमिक उपचार के बाद इलाज के लिए जयपुर रेफर किया गया. वहीं सरिस्का प्रशासन इस पूरे मामले को दबाने में लगा हुआ है. 

यह भी पढ़ें...

दरअसल, सरिस्का में छीतर नाम का वनकर्मी बाघिन ST12 की ट्रैकिंग में लगा हुआ था. सरिस्का के देवरा वन एरिया में नीमड़ी की झोहडी जंगल में अचानक वनकर्मी छीतर पर बाघिन ने हमला कर दिया. देवरा क्षेत्र में बाघिन ने शिकार किया था और वो शिकार के पास बैठी हुई थी. इस दौरान वनकर्मी को देखकर बाघिन उसके पीछे दौड़ने लगी और हमला कर दिया. अपनी जान बचाकर वनकर्मी भागने लगा और पास के नाले में कूदने से गंभीर रूप से घायल हो गया.

 

 

वनकर्मी के पैर में हुआ फ्रैक्चर

घटना के तुरंत बाद सरिस्का के अधिकारी व वनकर्मी भी मौके पर पहुंचे. वनकर्मी को इलाज के लिए अलवर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे हायर सेंटर जयपुर रेफर किया गया. वनकर्मी के पैर में फ्रैक्चर हो गया है. इसके साथ ही शरीर पर भी अन्य जगह भी चोट के निशान है. इस बारे में सरिस्का के डीएफओ महेंद्र शर्मा ने बताया कि अभी वन कर्मी ठीक है. खड्डे में गिरने के कारण उसे चोट आई है.

बीते दिनों बाघ हरियाणा पहुंच गया था

बीते दिनों सरिस्का के बाला किला बफर जोन से एक युवा बाघ घूमता हुआ हरियाणा पहुंच गया था और सरिस्का प्रशासन को उसकी भानक तक नहीं लगी. जबकि सरिस्का प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार प्रत्येक बाघ के पीछे एक मॉनिटरिंग टीम रहती है जो 24 घंटे इसकी मॉनिटरिंग करती है. बाघ ने इस दौरान वन कर्मी पर हमला कर दिया था. कई दिनों तक वनकर्मी हॉस्पिटल में भर्ती रहा. लेकिन वन मंत्री ने अभी तक किसी भी अधिकारी कर्मचारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की

    follow google newsfollow whatsapp