weather: 5 महिलाओं पर गिरी बिजली, मौसम विभाग की चेतावनी- खतरे में डाल देंगे ये काम

राजस्थान तक

24 May 2023 (अपडेटेड: May 24 2023 7:42 AM)

Weather Alert: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच फिर मौसम ने करवट ले ली है. एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के कुछ भागों में सक्रिय हो चुका है. हवाओं के साथ अरब-सागर की खाड़ी के साथ ही बंगाल की खाड़ी से भी नमी आ रही है. जिससे पिछले 24 घंटे में राज्य में कहीं-कहीं आंधी-बारिश […]

Rajasthantak
follow google news

Weather Alert: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच फिर मौसम ने करवट ले ली है. एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के कुछ भागों में सक्रिय हो चुका है. हवाओं के साथ अरब-सागर की खाड़ी के साथ ही बंगाल की खाड़ी से भी नमी आ रही है. जिससे पिछले 24 घंटे में राज्य में कहीं-कहीं आंधी-बारिश दर्ज की गई है. धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 5 महिलाएं घायल हो गई हैं जिनमें 3 की हालत नाजुक बताई जा रही है.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का सर्वाधिक प्रभाव रहने से बुधवार को बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और कोटा संभाग में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है. शेखावाटी में एक-दो स्थानों पर तेज बारिश की भी अनुमान है. इन इलाकों में तेज मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरनी की भी संभावना जताई जा रही है.

तस्वीरः सुशील जोशी

25 मई को ऐसा रहेगा प्रदेश का मौसम
25 मई को इस तंत्र का असर बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के क्षेत्रों में जारी रहेगा. 26 और 27 मई को केवल उत्तरी भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है. 28-29 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आंधी-बारिश की गतिविधियों में फिर बढ़ोत्तरी का अनुमान है. इस दौरान तापमान के 3-5 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है. इसके चलते लू नहीं चलने की संभावना जताई जा रही है.

धौलपुर, फतेहपुर और सीकर में बदला मौसम
प्रदेश में मंगलवार से ही मौसम ने करवट ले ली है. धौलपुर में मंगलवार शाम को जिले के सरमथुरा उपखंड के गांव वरौली में अचानक मौसम बिगड़ने पर कुएं से पानी भरकर लौट रही पांच महिलाओ पर आकाशीय बिजली गिर गई. आकाशीय बिजली गिरने से पांच महिलाएं झुलस गईं. घटना से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया. सभी घायलों को सरमथुरा के सरकारी अस्पताल पर भर्ती कराया गया, जहां से तीन महिलाओं की गंभीर हालत होने पर प्राथमिक उपचार देकर हायर सेंटर रेफर कर दिया है.इधर बुधवार को सुबह से ही सीकर और फतेहपुर में बारिश होनी शुरू हो गई. जिससे वहां गर्मी से निजात मिलने के साथ मौसम खुशनुमा हो गया.

मौसम बदलते ही न करें ये काम
मौसम बदलते ही पेड़ों की ओट लेने से बचें. कोशिश करें कि घर से बाहर न निकलना पड़े. मौसम विभाग के अनुसार बिजली से चलने वाले उपकरण बंद कर दें और प्लग वगैरह निकाल दें. बिजली कड़कने के दौरान प्लग वगैरह छूने से बचें. तेज आंधी से हल्के छप्पर और सेलर-पैनल, टीवी एंटीना वगैरह को हानि पहुंच सकती है.

    follow google newsfollow whatsapp