VIDEO: फर्जी SI को पकड़ने के लिए पुलिस ने दोबारा ली परीक्षा, 400 ट्रेनी नहीं कर पाए 50% सवाल, बाकियों का हाल बेहाल

Amit Bharti

21 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 21 2024 10:20 AM)

Paper Leak Rajasthan: 2021 में दरोगा भर्ती परीक्षा हुई.. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर के कुल 859 पदों पर परीक्षा का आयोजन किया था लेकिन अब सवाल है कि क्या ये सारे के सारे कैंडिडेट फर्जी थे और अगर ऐसा है तो 2021 दरोगा भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का कितना बड़ा कांड हुआ है.

follow google news

Paper Leak Rajasthan: 2021 में दरोगा भर्ती परीक्षा हुई.. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर के कुल 859 पदों पर परीक्षा का आयोजन किया था लेकिन अब सवाल है कि क्या ये सारे के सारे कैंडिडेट फर्जी थे और अगर ऐसा है तो 2021 दरोगा भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का कितना बड़ा कांड हुआ है. ये सवाल इसलिए क्योंकि 859 में से 605 कैंडिडेट्स की दोबारा परीक्षा ली गई और आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए कि इनमें से 400 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर 50 प्रतिशत सवालों का उत्तर भी नहीं दे पाए. तो आप सोच सकते हैं ट्रेनिंग ले रहे ये सारे सब इंस्पेटरों ने परीक्षा कैसे पास की होगी.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि एसओजी ने मंगलवार 19 मार्च को आरपीए एसआई ट्रेनिंग सेंटर, किशनगढ़ में ये परीक्षा ली. जहां 400 ट्रेनी एसआई 50 प्रतिशत सवालों का भी जवाब नहीं दे पाए और साफ-साफ पता चल रहा है राजस्थान में इस बार पेपर लीक का कितना बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है. यही फर्जी एसआई कल को दरोगा बनकर थानों में तैनात होते तब सोचिए क्या होता.  ये आलम है राजस्थान में परीक्षा सिस्टम का. जहां परीक्षा से ज्यादा पेपर लीक होते हैं. हैरानी की बात तो ये भी नहीं है कि एसआई भर्ती परीक्षा 2021 का पेपर राजधानी जयपुर के एक सरकारी स्कूल से लीक हुआ, जहां के प्रिंसिपल ने ही 10 रुपए में पेपर का सौदा कर दिया और जयपुर और हनुमानगढ़ में बैठे दलालों ने पूरे राजस्थान में एसआई का पेपर लीक किया. या कहें कि मुंहमांगी रकम में इन फर्जी कैंडिडेट्स को बेच दिया.

अब आप सोच रहे होंगे वो 17 ट्रेनी एसआई जो गिरफ्तार हुए हैं. उनका परीक्षा में क्या हाल हुआ तो सुनिए.. ये फर्जी दरोगा 20 प्रतिशत सवालों को भी हल नहीं कर पाए. और ये वो हैं जो टॉपर्स में से एक थे. तो कुल मिलाकर कह सकते हैं राजस्थान में पेपर लीक का अब तक का सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है. फिलहाल 17 ट्रेनी एसआई गिरफ्तार हैं.. 400 कैंडिडेट जांच के घेरे में हैं.. और जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी, हो सकता है इससे भी बड़े कांड का खुलासा हो.

    follow google newsfollow whatsapp