बीकानेर में राहुल गांधी ने जनसभा को किया संबोधित, जनता से किए बड़े वादे

राजस्थान तक

11 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 11 2024 7:47 PM)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार 11 अप्रैल को बीकानेर में कांग्रेस की सभा को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान कांग्रेस के वादों को गिनाया.

Rajasthantak
follow google news

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार 11 अप्रैल को बीकानेर में कांग्रेस की सभा को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान कांग्रेस के वादों को गिनाया. उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आते ही अग्निपथ योजना को रद्द करके सेना में पुरानी भर्ती प्रणाली को बहाल किया जाएगा. केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रूपए की मदद करने का वादा किया. इस कदम से हिंदुस्तान में गरीबी खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें...

राहुल गांधी ने केंद्र में ख़ाली पड़े 30 लाख सरकारी पद भरने, ट्रेनिंग के लिए अप्रेंटिसशिप कानून लागू करने और ठेका प्रथा को खत्म कर सरकार में पेंशन वाली पक्की नौकरी जैसे वादे दोहराए. उन्होंने किसानों के लिए एमएसपी कानून लागू करने और कर्ज माफी का भी वादा किया.

हिस्सेदारी न्याय का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में पिछड़े वर्ग की 50  प्रतिशत, दलित वर्ग की 15 प्रतिशत, आदिवासी वर्ग की आठ प्रतिशत, अल्पसंख्यकों की 15 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के गरीबों की पांच प्रतिशत आबादी है. लेकिन इस 90 प्रतिशत से ज्यादा आबादी की कहीं भागीदारी नहीं है. साथ ही वादा किया कि केंद्र में कांग्रेस सरकार आने पर जातिगत जनगणना और आर्थिक सर्वे कराया जाएगा.  

आज 22 लोगों के पास उतना ही धन, जितना देश के 70 करोड़ लोगों के पास 

देश में बढ़ती असमानता का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा "आज मोदी सरकार के शासन में 22 लोगों के पास उतना ही धन है, जितना देश के 70 करोड़ लोगों के पास है. मोदी ने 15-20 सबसे अमीर लोगों का 16 लाख करोड़ रूपए का कर्ज माफ किया, लेकिन किसानों और गरीबों को कोई राहत नहीं दी. प्रधानमंत्री मोदी ने जितना पैसा अरबपतियों को दिया, उतना ही पैसा कांग्रेस हिंदुस्तान के करोड़ों लोगों को देगी."

राहुल गांधी ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने का है. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के बैंक खाते बंद कर दिए गए. चुनावी बांड योजना से भाजपा ने दबाव डालकर, वसूली कर हिंदुस्तान के बड़े-बड़े उद्योगपतियों से पैसा लिया. यह चुनाव देश की जनता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनिंदा अरबपति मित्रों के बीच है. 

    follow google newsfollow whatsapp