Rajasthan: कांग्रेस की PEC बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर मंथन, 3000 आवेदन आए, जानें कब आएगी पहली लिस्ट

राजस्थान तक

14 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 14 2023 7:47 AM)

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में टिकटों को लेकर घमासान जारी है. भाजपा (Rajasthan BJP) की पहली लिस्ट के बाद विरोध बढ़ गया है. वहीं कांग्रेस (Rajasthan Congress) की अभी कोई लिस्ट नहीं आई है, उससे पहले ही विरोध होने लगा है. शुक्रवार को जयपुर में कांग्रेस की प्रदेश इलेक्शन कमेटी (Pradesh Election Committee Rajasthan) […]

Rajasthan: कांग्रेस की PEC बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर मंथन, 3000 आवेदन आए, जानें कब आएगी पहली लिस्ट

Rajasthan: कांग्रेस की PEC बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर मंथन, 3000 आवेदन आए, जानें कब आएगी पहली लिस्ट

follow google news

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में टिकटों को लेकर घमासान जारी है. भाजपा (Rajasthan BJP) की पहली लिस्ट के बाद विरोध बढ़ गया है. वहीं कांग्रेस (Rajasthan Congress) की अभी कोई लिस्ट नहीं आई है, उससे पहले ही विरोध होने लगा है. शुक्रवार को जयपुर में कांग्रेस की प्रदेश इलेक्शन कमेटी (Pradesh Election Committee Rajasthan) की बैठक हुई. जहां कांग्रेस वॉर रूम के बाहर भावी उम्मीदवारों का विरोध करने बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए. इस दौरान सीएम गहलोत को भी घेर लिया और जमकर नारेबाजी हुई.

यह भी पढ़ें...

शुक्रवार को कांग्रेस वॉर रूम में पहली लिस्ट पर मंथन हुआ. पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में कांग्रेस की प्रदेश इलेक्शन कमेटी (PEC) की बैठक हुई . जिसमें सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट, ममता भूपेश, लाल चंद कटारिया, सुखराम बिश्नोई समेत कई नेता मौजूद रहे. इस बैठक में चुनाव रणनीति को मंथन हुआ.

PEC में आए 3000 आवेदन

PEC की बैठक में प्रदेशभर से आए नामों पर चर्चा हुई. कांग्रेस से टिकट पाने के लिए करीब 3000 कैंडिडेट्स के आवेदन आए. अब ये सभी पैनल्स कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाएंगे. जिसके बाद इन पर दिल्ली में होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होगी. इसके बाद पहली लिस्ट को अंतिम मुहर लगेगी. तब जाकर कांग्रेस की पहली लिस्ट (Congress First Candidate List) आएगी.

आज होगी स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

मीटिंग के बाद पीसीसी चीफ ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों को लेकर चर्चा हुई. डोटासरा ने कहा, ‘हमारे तीन हजार से अधिक आवेदन जो आए थे. हमने पहली बार जिला कांग्रेस कमेटी और लोग से पैनल मांगे थे, प्रदेश इलेक्शन कमेटी के जो सदस्य हैं, उन सभी को भी एक-दो जिले में भेजा गया था. उन्होंने महत्वपूर्ण कार्यकर्ताओं से चर्चा करके अपना पैनल दिया है. आज प्रदेश इलेक्शन कमेटी के सदस्य ने अपना सुझाव दिया है, सबको सम्मिलित कर सबपर चर्चा हुई. कल (शनिवार) ढाई बजे चर्चा होगी. उसमें गोगोई जी और हम सब बैठक में शामिल होंगे.’

नवरात्र में आ सकती है पहली सूची

डोटासरा ने बताया कि विधानसभा सीट पर जितने भी आवेदन आए हैं. उनका पैनल बनाया गया है, जिमें महत्वपूर्ण नामों को स्क्रीनिंग कमेटी को कल (शनिवार) दिया जाएगा. इन नामों पर पीसीसी और जिला कमेटी की एक राय के साथ स्क्रीनिंग कमेटी को दिया जाएगा. स्क्रीनिंग कमेटी इन पैनल्स पर चर्चा होगी. जिसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति को नाम दिए जाएंगे. जिसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति टिकटों का ऐलान करेगी. 18 अक्टूबर के आसपास कांग्रेस के पहली सूची आ सकती है.

Rajasthan Assembly Election 2023: कांग्रेस के सामने आई बड़ी मुसीबत, पहली लिस्ट आने से पहले 7 सीटों पर बवाल

    follow google newsfollow whatsapp