अंग्रेजी स्कूलों में संविदा पर होगी 10 हजार शिक्षकों की भर्ती, जानें किस विषय में होगी कितनी भर्ती और क्या होंगे नियम?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

credit हार्दिक छाबड़ा, राजस्थान तक
credit हार्दिक छाबड़ा, राजस्थान तक
social share
google news

Rajasthan News: राजस्थान का शिक्षा विभाग प्रदेश में लोकप्रिय हो रहे महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में संविदा (कॉन्ट्रेक्ट) के आधार पर 10 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रहा है. शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने राजस्थान तक को बताया कि संविदा के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति का प्रस्ताव वित्तीय स्वीकृति के लिए वित्त विभाग को भेजा गया है जहां से इसे जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है.

कल्ला ने बताया कि राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भर्ती नियम तैयार करने के निर्देश भी दे दिए हैं. इस भर्ती में लेवल 1 के 7140, लेवल 2- गणित और लेवल 2- विज्ञान विषय के 2860 पदों पर भर्ती की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि वर्तमान में राज्य के महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में करीब 500 शिक्षकों की ही आवश्यकता है लेकिन भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए विभाग ने दस हजार युवाओं को संविदा के आधार पर नियुक्ति देने का फैसला किया है.

यह भर्ती राजस्थान कॉन्ट्रैक्चुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स के अंतर्गत की जानी है. जानकारों का मानना है कि प्रदेश में महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में एडमिशन के लिए आम जनता में उत्साह को देखते हुए आगामी बजट में कई जिलों में नए विद्यालय खोले जाने की घोषणा की जा सकती है जिसके लिए विभाग ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या होगी योग्यता
राजस्थान में संविदा के आधार पर टीचर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं हुआ है. हालांकि लेवल वन टीचर पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास डीएलएड या बीएलएड की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही कैंडिडेट को रीट परीक्षा भी पास होना चाहिए. लेवल टू टीचर पद पर आवेदन करन के लिए कैंडिडेट का बीएड के साथ रीट परीक्षा पास होना चाहिए. भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए शिक्षा विभाग जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा.

यह भी पढ़ें: बीकानेर: ऊंटों पर जबरदस्त कलाकृतियां उकेरती है ये जापानी लड़की, बताई इसकी ये वजह

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT