Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई जिलों में होगी बारिश, यहां जानिए किन इलाकों के लिए जारी हुआ अलर्ट?

ADVERTISEMENT

फाइल फोटो: इंडिया टुडे.
social share
google news

भीषण गर्मी के बीच राजस्थान में आज मौसम (Weather Update) करवट लेगा. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान (Rajasthan News) के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया था. जयपुर, नागौर, जोधपुर, पाली, अजमेर, टोंक, सीकर, राजसमंद, उदयपुर, झालावाड़, बाड़मेर, जालोर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, श्रीगंगाननगर, हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के जिलों में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की वर्षा की संभावना है.

बता दें कि राजस्थान में हीटवेव के प्रकोप के चलते सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है. जिसकी वजह से लोग घरों से बाहर निकलने से बचने लगे हैं. 

 

 

इससे पहले पिछले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 41- 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में अधिकतम तापमान श्री गंगानगर में 46.3 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

आगामी 48 घंटों में तापमान में 2-3 डिग्री होगी बढ़ोतरी

हालांकि बारिश के बावजूद गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. आगामी दिनों में राज्य में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने और आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री से बढ़ोतरी होने से एक नया हीट वेव का दौर आज से ही शुरू होगा. आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है. जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आज 16 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास दर्ज होने और हीटवेव/लू चलने की प्रबल संभावना है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में 17 मई से कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने की संभावना है. जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री रहने की संभावना है. जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन तेज सतही हवाएं 25-30 Kmph दर्ज होने की प्रबल संभावना है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT