अजब राजस्थान: इस वीरान गांव में दिन में रहती है चहल-पहल, रात में जाने से डरते हैं लोग

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Haunted place Kuldhara Village: राजस्थान में ऐसे कई अजब-गजब प्लेसेज, मॉन्यूमेंट और रॉयल स्टोरीज हैं जिसमें देश-विदेश के लोगों की रुचि रहती है. यहां आने वाले सैलानी इन रोचक कहानियों के साथ टूरिज्म स्पॉट के फोटो-वीडियो अपने कैमरे में कैद करके ले जाते हैं. ऐसे में Rajasthan Tak अपने पाठकों के लिए ‘अजब राजस्थान’ के तहत रोचक स्टोरीज लेकर आ रहा है.

इस खास सीरीज के तहत हम आपको जैसलमेर के सुनहरे धोरों में स्थित एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जो करीब 200 सालों से वीरान पड़ा है. यहां अब दिन में तो चहल-पहल रहती है पर रात में कोई नहीं रुकता. शाम होते-होते ये इलाका सुनसान हो जाता है.

दरअसल कुलधरा गांव को लेकर तीन कहानियां प्रचलित हैं. एक कहानी में गांव के दीवान की ब्राह्मण की खूबसूरत लड़की पर टेढ़ी नजर को लेकर गांव खाली होने की घटना बताई जाती हैं. दूसरी कहानी में कर बेतहाशा कर वसूली गांव छोड़ने के कारण के रूप में बताई जाती है और तीसरी कहानी प्रकृति के प्रकोप से जुड़ी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस गांव को लेकर हैं कहानियां, साक्ष्य नहीं
दरअसल वर्ष 700 साल पहले पालीवाल ब्राह्मणों ने ये खूबसूरत गांव बसाया था. पाली के पालीवाल ब्राह्मण यहां आकर बस गए. कोई सोच भी नहीं सकता था कि रेतीले धोरों में बसा ये गांव इतना कूल होगा. यहां जानें पर गर्मी का अहसास कम ही होता है. ये गांव समृद्ध था. लोग खुशहाल थे. गांव में बड़ी-बड़ी हवेलियां थीं जो वहां मौजूद साक्ष्यों से पता चलता है. ये गांव वीरान कैसे हुआ. क्यों लोग यहां से छोड़कर चले गए इसे लेकर बस कहानियां ही हैं.

दीवान के चलते खाली हुआ गांव
पहली कहानी के मुताबिक इस रियासत के दीवान सालेम सिंह की नजर एक ब्राह्मण की लड़की पर पड़ी. वो उससे शादी करने की जिद पर अड़ गया. लड़की उसे बिल्कुल भी पसंद नहीं करती थी. सालेम सिंह ने धमकी दी कि यदि उस लड़की से उसकी शादी नहीं हुई तो पूरे गांव तहस-नहस कर देगा. कहते हैं पंचायत में ब्राह्मणों ने गांव छोड़ने का फैसला किया और रातों-रात गांव खाली कर दिया. जाते-जाते वे शॉप देकर गए कि जो भी यहां बसने की कोशिश करेगा उसका नाश हो जाएगा.

ADVERTISEMENT

ये कहानियां भी सुनाई जाती हैं
कहते हैं यहां अधिक कर वसूली से परेशान ब्राह्मण गांव छोड़कर चले गए. तीसरी कहानी के मुताबिक यहां के जल-श्रोत सूख गए. पानी की दिक्कत के चलते गांव वालों को ने गांव छोड़ दिया.

ADVERTISEMENT

अब यहां है टूरिज्म प्लेस
यहां टूरिजम प्लेस डवलप हो गया है. अब यहां सैलानी दिन में घूमने आते हैं. दिन में ये जगह गुलजार रहता है पर रात में भरसक यहां कोई नहीं जाता है. कोई जाने की कोशिश भी करता है तो स्थानीय लोग उसे मना कर देते हैं.

यहां पढ़ें: बहुत बड़ी भूल-भुलैया है राजस्थान की ये बावड़ी, जिस सीढ़ी से उतरा उसी सीढ़ी से कभी ऊपर नहीं आ पाया

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT