अलवर: गांव के जोहड़ में स्विमिंग सीखी, फिर राजस्थान पुलिस में हुआ भर्ती, अब विदेश से लाया 4 गोल्ड मेडल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

अलवर: गांव के जोहड़ में स्विमिंग करना सीखा, फिर राजस्थान पुलिस में हुए भर्ती, अब विदेश से लाया 4 गोल्ड मेडल
अलवर: गांव के जोहड़ में स्विमिंग करना सीखा, फिर राजस्थान पुलिस में हुए भर्ती, अब विदेश से लाया 4 गोल्ड मेडल
social share
google news

Alwar News: अलवर के एक छोटे से गांव जिंदोली के रहने वाले अजय ने कनाडा में हुई वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम प्रतियोगिता में 4 गोल्ड मेडल (Gold Medal) सहित कुल 6 मेडल जीते हैं. अलवर लौटने पर अजय का ढोल नगाड़े से जोरदार स्वागत हुआ. इस प्रतियोगिता में 56 देशों के 10 हजार खिलाड़ी शामिल हुए. इंडिया से तैराकी में अकेले अजय ने प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया.

अलवर के जिंदोली गांव के अजय सिंह राजस्थान पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे से भर्ती हुए. अजय इस समय जयपुर में कांस्टेबल पद पर तैनात हैं. 26 जुलाई से 1 अगस्त तक कनाडा में हुए वर्ल्ड पुलिस और फायर गेम्स में देश के 123 खिलाड़ी शामिल हुए. इसमें अजय भी शामिल थे. अजय ने तैराकी में चार गोल और एक ब्रांच और एक सिल्वर मेडल जीता है.

2014 से अजय कर रहे थे तैयारी

2014 से अजय अभ्यास में लगे हुए थे. इससे पहले ऑल इंडिया पुलिस गेम में वो मेडल जीत चुके हैं. अब ओलंपिक व कॉमनवेल्थ गेम्स की तैयारी कर रहे हैं. कनाडा में हुई प्रतियोगिता के लिए राजस्थान से 12 पुलिसकर्मियों का सिलेक्शन हुआ था. इसमें सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, डिप्टी एसपी सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे. मेडल जीतने के बाद वापस अलवर लौटने पर अजय सिंह का अलवर जंक्शन पर जोरदार स्वागत हुआ. खिलाड़ियों ने मिठाई खिलाई माला पहनाई. तो पुलिसकर्मियों ने भी उनका सम्मान किया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जोहड़ में करना सीखा स्विमिंग

अजय ने खास बातचीत करते हुए बताया कि उसने गांव के जोहड़ में स्विमिंग करना सीखा और उसके बाद स्विमिंग में उन्होंने महारत हासिल की. स्विमिंग की बारीकियां सीखने के लिए उन्होंने अलवर में स्विमिंग की कोचिंग की और उसके बाद प्रतियोगिताओं में खेलने लगे. अजय ने बताया कि इससे पहले भी वो नेशनल और इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में मेडल जीत चुके हैं.

कॉमनवेल्थ व ओलंपिक में जाने का है सपना

अजय के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है. तो उन्होंने पुराने रिकॉर्ड को ब्रेक किया है. अब वो कॉमनवेल्थ व ओलंपिक खेलों में खेलने का उनका सपना है. वो चाहते हैं कि वो देश को मेडल दिलाएं. इसके लिए दिन में 6 से 8 घंटे तक फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं. अजय के स्वागत कार्यक्रम में खिलाड़ी कोच के अलावा अजय के गुरु भी शामिल हुए.

ADVERTISEMENT

कंटेंट: हिमांशु शर्मा

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: नूंह हिंसा के पीछे अलवर का युवक जिम्मेदार! सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तान से रची गई पूरी साजिश?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT