Balaknath Home: राजमहल से कम नहीं है बालकनाथ का आशियाना, देखकर चौंक जाएंगे, वायरल हुई तस्वीरें

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Balaknath Home: राजमहल से कम नहीं है बालकनाथ का आशियाना, देखकर चौंक जाएंगे, वायरल हुई तस्वीरें
Balaknath Home: राजमहल से कम नहीं है बालकनाथ का आशियाना, देखकर चौंक जाएंगे, वायरल हुई तस्वीरें
social share
google news

Balaknath Yogi Home: राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में तिजारा से चुनाव जीते बालक नाथ सबसे आगे हैं. ऐसे में लोगों के जहन में कई सवाल हैं कि बालक नाथ किस मठ के महंत हैं और उनका रहन-सहन किस तरह का है. तो आज हम बालक नाथ के मठ व उनके जीवन से जुड़ी कई जरूरी जानकारी बताएंगे. मठ के अंदर जिस घर में बालकनाथ रहते हैं. वो किसी राजा महाराजा के महल से कही ज्यादा सुंदर व भव्य है. जिसको देखने के बाद आम आदमी क्या नेता, अभिनेता व कारोबारियों तक कि आंखें फटी रह जाएंगी.

रोहतक स्थित अस्थल बोहर मठ नाथ संप्रदाय की बड़ी गद्दी है. इसके महंत तिजारा से विधायक बाबा बालक नाथ हैं. बाबा बालक नाथ का जन्म अलवर जिले के कोहराणा गांव में 1986 में हुआ. बालकनाथ के पिता सुभाष यादव ने 6 वर्ष की आयु में बाबा खेतानाथ को दान में दे दिया था. इसके बाद मस्तनाथ स्कूल रोहतक में उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की. बाद में उनका हनुमानगढ़ स्थित मठ में कोठारी का काम सौंप दिया गया. करीब 15 वर्ष तक वो हनुमानगढ़ क्षेत्र में रहे. 29 जुलाई 2016 को महंत चांदनाथ ने अपना स्वास्थ्य खराब होने के कारण बालक नाथ को उत्तराधिकारी घोषित किया और उसके बाद 2017 में बाबा बालक नाथ को मठ की गद्दी पर बैठाया गया व उनकी ताजपोसी हुई.

2019 में लड़ा था पहला चुनाव

बालक नाथ ने 2019 में अलवर से सांसद का चुनाव लड़ा और वो चुनाव जीत गए. इसी बीच पार्टी ने इस बार तिजारा विधानसभा सीट से बालक नाथ को अपना प्रत्याशी बनाया और बालक नाथ तिजारा से भी चुनाव जीत गए. उसके बाद से बालक नाथ मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे हैं. ऐसे में लोगों के जहन में सवाल हैं कि जिस मठ के वो महंत हैं. आखिर वो मठ कैसा है. अस्थल बोहर मठ में मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय, स्कूल, ट्रेनिंग सेंटर, मंदिर सहित कई भवन व शिक्षण संस्थान चलते हैं. बाबा बालक नाथ इस मठ के आठवीं महंत हैं. इस मठ का प्रभाव पूरे हरियाणा पर है. साल में एक बार यहां मेला भरता है. यह मठ अंदर से खूबसूरत है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

भव्य और सुंदर है बाबा का आशियाना

बाबा बालक नाथ मठ के अंदर जिस भवन में रहते हैं. वो बिल्डिंग किसी राजमहल से कहीं ज्यादा सुंदर व भव्य है. चमचमाती लाइट व उसकी सुंदरता के आगे राजमहल की सुंदरता भी फीकी नजर आती है. इस भवन के आसपास भारी सुरक्षा के इंतजाम रहते हैं. आम आदमी बिना अनुमति के भवन के आसपास तक नहीं पहुंच सकता है. बाबा बालक नाथ के सीएम पद की दौड़ में आने के बाद बालक नाथ के मठ के अंदर घर की फोटो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. बालक नाथ के आलीशान घर की फोटो वायरल होने के बाद बालक नाथ चर्चा का विषय बने हुए.

नेता राजनेता लगाते हैं धोक

अस्थल बोहर मठ की देशभर में खास पहचान है. यहां नेता, अभिनेता, राजनेता सभी पहुंचते हैं. हाल ही में हुए सालाना कार्यक्रम में देश की गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, बाबा रामदेव सहित हरियाणा सरकार के तमाम मंत्री अधिकारी मौजूद रहे.

ADVERTISEMENT

खास है गद्दी का प्रभाव

इस गद्दी का प्रभाव देश भर में रहता है. क्योंकि यह नाथ संप्रदाय की बड़ी गद्दी है. इस गद्दी का महंत नाथ संप्रदाय में खास अहमियत रखता है. देश भर में लाखों इस गद्दी के अनुयायी हैं. इसलिए हरियाणा सहित आसपास क्षेत्र में इस गद्दी का खासा प्रभाव देखने को मिलता है.

ADVERTISEMENT

अस्थल बोहर मठ है शिक्षा का केंद्र

अस्थल बोहर मठ शिक्षा का केंद्र है. यहां इंग्लिश मीडियम, हिंदी मीडियम स्कूल, ट्रेनिंग सेंटर, मेडिकल कॉलेज, मैनेजमेंट कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित बड़ी संख्या में शिक्षा के केंद्र है जहां हजारों की संख्या में युवा अलग-अलग कोर्स की पढ़ाई करते हैं और ट्रेनिंग लेते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT