Barmer Weather: दुनिया के सबसे गर्म शहर 'बाड़मेर' में ऐसा है गर्मी का प्रकोप, जानकर रह जाएंगे हैरान

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

Barmer Weather: दुनिया के सबसे गर्म शहर 'बाड़मेर' में ऐसा है गर्मी का प्रकोप, जानकर रह जाएंगे हैरान
Barmer Weather: दुनिया के सबसे गर्म शहर 'बाड़मेर' में ऐसा है गर्मी का प्रकोप, जानकर रह जाएंगे हैरान
social share
google news

Barmer Weather: राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में गर्मी का कहर लगातार जारी है. भारत - पाक सीमा से सटे बाड़मेर जिले में रविवार को तापमान 49° पर पहुंच गया. जो इस सीजन का सबसे अधिक तापमान है. दुनिया भर के 49.8° तापमान के साथ फलोदी पहले, 49° सेल्सियस के साथ बाड़मेर दूसरे और बीकानेर 48.6° तापमान के दुनिया में तीसरे नंबर पर रहा. भीषण गर्मी के बीच शहर के मुख्य मार्गों पर भामाशाहों द्वारा आवागमन कर रहे लोगों को ठंडी छाछ तो कहीं ठंडा पेयजल पिलाकर गर्मी से राहत देने का प्रयास किया जा रहा है.

भीषण गर्मी के बीच बाड़मेर में हीट स्ट्रोक के मरीज बढ़ने के सिलसिला जारी है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए जिला कलक्टर निशांत जैन ने रविवार को अस्पताल पहुंचकर मरीजों की मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं और एसी -कूलर समेत राहत उपकरणों का जायजा लिया. जिला कलक्टर निशांत जैन ने आजतक से खास बातचीत में कहा कि गर्मी के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाओं को फिर से एक बार जांचा गया है. हीट स्ट्रोक के मरीज आ रहे हैं. लेकिन, उनको स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है. प्रशासन और अस्पताल के डॉक्टर गर्मी से राहत बचाव के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में कम होगी भीषण गर्मी, IMD का लेटेस्ट अपडेट, फलोदी में पारा पहुंचा 49.8°C

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

लगातार बढ़ रहे तापमान से जनजीवन अस्त- व्यस्त

पिछले कुछ दिनों से बाड़मेर जिले में तापमान लगातार 48° के आसपास रह रहा है. गुजरे सालों की बात करें तो ऐसा तापमान 1 या 2 दिन तक रहता था. लेकिन, लगातार 48° या उससे अधिक तापमान जाने से यहां जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. आलम यह है कि दोपहरी में बाजारों में सन्नाटा पसरा नजर आता है.

बाड़मेर में सुबह सूरज की किरण के साथ ही उमस भरी गर्मी का दौर शुरू हो जाता है और दोपहरी होते होते तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो जाती है. दोपहरी में जब तापमान अपने चरम पर होता है तो एसी और कूलर भी जवाब दे जाते हैं. ऐसे में लोग नींबू पानी, छाछ और बार बार पानी का सेवन कर अपने आपको गर्मी से बचाने का जतन करते नजर आते हैं. 

ADVERTISEMENT

डेढ़ डिग्री फिर बढ़ा रात का तापमान

बाड़मेर जिले में रविवार को अधिकतम तापमान 49° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 33.6° से बढ़कर 35° दर्ज किया गया है. दिन के तापमान के साथ रात का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लोगों को रात की नींद लेना भी दुभर हो गया है. रात 12 बजे तक लू का असर जारी है. 

ADVERTISEMENT

29 मई तक जारी हीटवेव का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने बाड़मेर जिले में 29 मई तक हीटवेव का रेड जारी कर रखा है. साथ अगले कुछ दिनों में तापमान और बढ़ने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि भीषण गर्मी के साथ अगले कुछ दिन तक हीटवेव का असर और तीव्र होगा. 
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT