रोजा खोलने से पहले रमजान शेख ने हनुमानजी को ट्रैक्टर पर घुमाया, 16 साल से निभा रहे ये खास परंपरा

Pramod Tiwari

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan News: हनुमान जयंती पर पूरे प्रदेश में जगह-जगह शोभायात्राएं निकाली गईं. इस बीच राजस्थान के भीलवाड़ा की एक तस्वीर वायरल हो रही है जो सामाजिक सौहार्द की मिसाल पेश कर रही है. मोहम्मद रमजान शेख पिछले 16 साल से इस शोभायात्रा में शामिल होते हैं. उन्होंने अपना रोजा खोलने से पहले शोभायात्रा के दौरान ट्रैक्टर पर हनुमानजी को शहर में घुमाया.

सबसे खास बात यह है कि हनुमान जयंती की शोभायात्रा में शामिल होने वाले मोहम्मद रमजान शेख रोजेदार हैं. शोभायात्रा के दौरान ही रोजा इफ्तार का समय होने पर हनुमान जयंती की कमेटी उनके लिए इसका इंतजाम भी करती है. जब 8 साल पहले उनके पास ट्रैक्टर ट्रॉली नहीं थी तब वे अपनी बैलगाड़ी से हनुमान जयंती की शोभायात्रा में शामिल होते थे.

हनुमान जयंती की शोभायात्रा में पिछले 16 सालों से शामिल होने वाले मोहम्मद रमजान शेख ने बताया कि मुझे 15-16 साल हो गए हैं. इस शोभायात्रा में शामिल होते हुए मैं भाईचारे के हिसाब से अपनी गाड़ी लगाता हूं. मेरी यह सेवा देता हूं तो मुझे अच्छा लगता है. जब मेरे रोजे का टाइम हो जाता है तो यह कमेटी वाले इफ्तार का इंतजाम कर देते हैं. इसके बाद मैं घर जाकर पूरा इफ्तार करता हूं क्योंकि शोभायात्रा कंप्लीट करनी होती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: सालासर बालाजी धाम में चढ़ते हैं 20 लाख से ज्यादा नारियल, जानें ये खास परंपरा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT