राहुल गांधी की यात्रा की थकान दूर करने के लिए उखाड़ी जाएगी किसानों की कई बीघों की फसल

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan News: राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर सवाई माधोपुर में तैयारियां चल रही है. जिले में आगामी 10-11 दिसम्बर को भारत जोड़ो यात्रा पहुंचेगी. इसके लिए भारत जोड़ो यात्रा के काफिले के रात्रि विश्राम एवं ठहराव की जगह चिन्हित कर ली है. लालसोट कोटा मेगा हाइवे पर स्थित भाड़ौती टोल प्लाजा के नजदीक 10 बीघा से अधिक खेतों की फसल को काटवा कर यात्रा का ठहराव किया जाएगा.

खेत में खड़ी फसल काटने को लेकर किसानों और कांग्रेस जनप्रतिनिधियों में आपसी सहमति बन गई है. 10 बीघा से अधिक खेत की फसल उजाड़ने को लेकर कांग्रेस द्वारा संबंधित खेत के मालिकों को 45 हजार रुपये प्रति बीघा के हिसाब से मुआवजा दिया जायेगा. आपसी सहमति बनने के बाद किसानों ने लिखित में कांग्रेस को भूमि के उपयोग की सहमति दे दी है. फिलहाल खेतों में सरसों एंव गेंहू की फसल लहरा रही है.

खेत मालिक हरपाल व हरिराम का कहना एसडीएम की पहल पर कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ 45 हजार रुपये बीघा के हिसाब से खेतों के उपयोग पर सहमति बन गई है लेकिन जब तक उनको पैसा नही मिलता तब तक वे अपनी फसल नहीं उजाड़ने देंगे. किसानों का कहना है कि एसडीएम के मुताबिक एक-दो दिन में उन्हें उनका पैसा मिल जायेगा तो वे अपने खेत यात्रा के रात्रि विश्राम एवं ठहराव के लिए कांग्रेस को दे देंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गौरतलब है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 10 -11 दिसम्बर को सवाई माधोपुर जिले में प्रस्तावित है. यात्रा के ठहराव एवं रात्रि विश्राम को लेकर कांग्रेस व प्रशासन द्वारा रूट निर्धारित करने के बाद जिन खेतों को चिन्हित किया गया है, उन खेतों में सरसों एवं गेंहू की फसल लहरा रही है. ऐसे में किसानों ने अपनी फसल उजाड़ने के लिए कांग्रेस से एक लाख से 55-60 हजार प्रति बीघा का मुआवजा मांगा था, जिस पर सहमति बन गई है.

    ADVERTISEMENT