सातवें दिन भी ये नेशनल हाइवे जाम, अब आरक्षण नहीं बल्कि इस मांग पर अड़ा सैनी समाज

Suresh Foujdar

ADVERTISEMENT

सातवें दिन भी जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे जाम, अब आरक्षण नहीं बल्कि इस मांग पर अड़ा सैनी समाज
सातवें दिन भी जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे जाम, अब आरक्षण नहीं बल्कि इस मांग पर अड़ा सैनी समाज
social share
google news

Demand for reservation of Saini community: राजस्थान में आरक्षण की मांग फिर उठी है. इस बार राजस्थान के भरतपुर में सैनी समाज के लोगों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सैनी समाज जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे पर जाकर बैठ गया है. 7वें दिन भी ये आंदोलन जारी है. सैनी समाज की ओर से 12 फीसदी आरक्षण की मांग पर सरकार से संतुष्टजनक वार्ता के बाद आंदोलन खत्म करने का ऐलान कर दिया गया था. इसी बीच सैनी समाज के एक शख्स का शव आंदोलन स्थल पर फंदे से लटका हुआ मिलने के बाद मामले ने फिर तूल पकड़ लिया है.

आंदोलनकारी मृतक का परिवार अब एक सदस्य को नौकरी और 1 करोड़ रुपए मुआवजे की मांग पर अड़ गया है और धरने पर बैठ गया है. मृतक के परिजनों का कहना है कि जब तक सरकार मृतक के परिवार के एक सदस्य को सरकार नौकरी और आर्थिक सहायता नहीं देगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

दरअसल सैनी समाज ने 12 फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन शुरू किया. जयपुर-आगरा नेशनल हाईवे पर चक्का जाम कर आंदोलनकारी बैठ गए. फुले आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक मुरारी लाल सैनी ने बताया कि सैनी समाज भी इस देश के नागरिक हैं इसलिए समानता का अधिकार होना चाहिए. सैनी समाज को अलग से आरक्षण की जरूरत है. ऐसे में ये समाज 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आरक्षण की मांग पर सरकार से हुई संतोषजनक वार्ता
इस मांग के मद्देनजर मुख्यमंत्री से जयपुर में सफल वार्ता भी हो गयी जिससे सैनी समाज संतुष्ट थे. इसी बीच एक आंदोलनकारी ने आत्महत्या कर ली. अब सैनी समाज की मांग है कि मृतक मोहन सैनी के परिवार को एक करोड़ रुपए और सरकारी नौकरी दी जाए. जब तक यह मांग सरकार पूरी नहीं होगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें: सैनी समाज के आंदोलनकारी ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- आरक्षण लेकर रहेंगे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT