गर्मी में पड़ेगी बिजली की कटौती की मार! राजस्थान में फिर पैदा हो गया बिजली संकट?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

गर्मी का मौसम आते ही राजस्थान (Rajasthan) को अब बिजली संकट का सामना कर पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य में विद्युत उत्पादन प्रभावित होने की आशंका है. झालावाड़ (Jhalawar) जिले से बड़ी खबर सामने आई है. जहां 600 मेगावाट यूनिट उत्पादन करने वाला पावर प्लांट बंद हो गया है. झालावाड़ जिले के उंडल गांव में स्थित कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली यूनिट मे तकनीकी खराबी आ गई है. जिसके चलते यह बंद हो गया है. हालांकि इसकी दूसरी यूनिट अभी संचालित हो रही है और विद्युत उत्पादन जारी है.

आशंका है कि पहली यूनिट में 600 मेगावाट विद्युत उत्पादन बंद होने से उद्योगों और घरेलू उपभोक्ताओं पर भी असर पड़ेगा, जिसके चलते तेज होती गर्मी के दौर मे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी.

बता दें कि झालावाड़ जिले के कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट मे 600-600 मेगावाट की दो इकाईयां स्थापित है. इस पावर प्लांट को चायनीज तकनीक से बनाया गया है. इस थर्मल पावर प्लांट में आए दिन कई तरह की तकनीकी समस्याएं सामने आती है. इससे पहले भी पिछले महीनो मे थर्मल की इकाईयों में बार-बार फॉल्ट आया था. इसके लिए विद्युत उत्पादन निगम ने यूनिट का मेंटीनेंस भी करवाया, लेकिन मेंटीनेंस होने के बाद भी इसमें कई बार फॉल्ट आ गया था.

ऊर्जा मंत्री ने इसी साल जाहिर की थी चिंता

अब गर्मी के सीजन में फिर से पहली यूनिट में ट्यूब लीकेज की खराबी आ गई है. इससे जहां बिजली की मांग तेजी से बढ़ी है, वहीं उत्पादन नहीं होने से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.  वहीं अब केवल थर्मल की दूसरी इकाई से ही 600 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है । गौरतलब है कि डेढ़ महीने पहले कालीसिंध थर्मल के दौरे पर आए ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर भी थर्मल यूनिट के बार-बार बंद होने को लेकर चिंता जता चुके हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इनपुट- फिरोज अहमद

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT