हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा: प्रशासन अलर्ट पर, संवेदनशील इलाकों को खाली कराने के आदेश

Gulam Nabi

ADVERTISEMENT

हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा: प्रशासन अलर्ट पर, संवेदनशील इलाकों को खाली कराने के आदेश
हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा: प्रशासन अलर्ट पर, संवेदनशील इलाकों को खाली कराने के आदेश
social share
google news

Flood threat in Hanumangarh: हिमाचल प्रदेश, पंजाब और दिल्ली में भारी बारिश के बाद घग्घर नदी उफान पर है. इसके चलते ओटू हेड से करीब 22 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जिससे राजस्थान (Rajasthan News) के हनुमानगढ़ में बाढ़ जैसे हालात बनने का खतरा पैदा हो गया है. जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है और जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार ने संवेदनशील इलाकों को खाली कराने का आदेश दिया है.

उपखंड अधिकारी अवि गर्ग के अनुसार, ओटू हेड से करीब 22000 क्यूसेक पानी छोड़ दिया गया है जो रात तक हनुमानगढ़ में पहुंच जाएगा. हालांकि इस पानी को प्रशासन द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में डाइवर्ट किया जाएगा जिसमें से करीब 5000 क्यूसेक पानी सेम नाले में छोड़ा जाएगा. आईजीएनपी नहर में भी करीब 4000 क्यूसेक पानी छोड़ने पर सहमति बनी है. फिर भी जो पानी है उसकी मात्रा काफी अधिक है. अगर वह हनुमानगढ़ की तरफ आएगा तो निश्चित तौर पर बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं.

संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन लगातार बैठकें कर रहा है और कमजोर बांधों को मजबूत किया जा रहा है. इसके लिए मिट्टी के थैले भी रखवाये गए हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जिला कलेक्टर खुद कर रही निगरानी
जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार खुद उन क्षेत्रों में पहुंच रही हैं जो बहाव क्षेत्र के नजदीक होने से संवेदनशील हैं. वहां से लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है. हनुमानगढ़ टाउन के व्यापार मंडल कॉलेज में राहत कैंप शिविर लगाया गया है जहां लोगों के ठहरने और खाने पीने की व्यवस्था की गई है. रुकमणी रियार ने अपील की है कि जो लोग नदी के नजदीक हैं वो वहां से दूसरी जगह शिफ्ट हो जाएं क्योंकि पानी बहुत अधिक मात्रा में आ रहा है.

आर्मी और NDRF भी जुटी
जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार ने आर्मी के अधिकारियों और एनडीआरएफ टीम के साथ बैठक की. आर्मी और एनडीआरएफ की टीमें हालात पर नजर बनाए हुए हैं ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों तक तुरंत सहायता मुहैया करवाई जा सकें.

ADVERTISEMENT

संभागीय आयुक्त ने भी किया हनुमानगढ़ का दौरा
बाढ़ की आशंका को देखते हुए गुरुवार को संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने भी हनुमानगढ़ का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने स्थिति का जायजा लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे.

ADVERTISEMENT

पीलीबंगा क्षेत्र में बाढ़ का खतरा ज्यादा
हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा क्षेत्र में भी बाढ़ का खतरा ज्यादा है जिसके चलते जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार, पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने गांव का दौरा किया और लोगों को समझाया. लोगों ने भी आश्वासन दिया कि वह प्रशासन के साथ हैं और हर संभव मदद के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें: Monsoon Update: जयपुर, सीकर, झुंझुनू समेत कई जिलों में बारिश की चेतावनी, तापमान भी पहुंचा 40 के पार

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT