राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! बढ़े हुए MSP पर शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद, जानें

ADVERTISEMENT

राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! बढ़ी हुए MSP पर शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद, जानें
राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! बढ़ी हुए MSP पर शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद, जानें
social share
google news

Government procurement of wheat in Rajasthan: राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. प्रदेश की भजनलाल सरकार ने प्रमुख रबी फसल गेहूं (Wheat) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2275 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2,400 रुपये प्रति क्विंटल किया था. इसमें 125 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है. अब इस बढ़े हुए एमएसपी मूल्य पर सरकारी खरीद शुरू हो गई है.

2,400 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं बेचने के लिए किसान को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा. जो किसान अपना गेहूं बेचना चाहते हैं वे फूड डिपार्टमेंट की साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए अलग-अलग जिलों में बने गेहूं की खरीद के लिए बने सेंटर्स की लिस्ट भी विभाग की साइट पर उपलब्ध है. फसल बेचने के 48 घंटे में किसान के खाते में पैसा जमा हो जाएगा.

अब हर साल किसानों को मिलेंगे 8000 रुपये

भारतीय खाद्य निगम के अलावा अन्य सरकारी एजेंसी भी गेहूं की फसल की खरीद कर रही है. इसके साथ ही केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार की तरफ से भी किसानों को विशेष राहत दी जा रही है. अब पीएम किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि भी 6000 रुपये वार्षिक की जगह 8,000 रुपये प्रति वर्ष मिलने लगेगी.

यह भी पढ़ेंः मेवाराम जैन के बाद कांग्रेस के एक और नेता की करतूत आ गई सामने! हाईकोर्ट ने दिए ये आदेश

यह भी पढ़ें...

    ADVERTISEMENT