पर्यटकों के लिए खुशखबरी, Ranthambore में 3 माह बाद टाइगर सफारी हो रही शुरू, जानें डिटेल

सुनील जोशी

ADVERTISEMENT

नए साल के मौके पर सरिस्का में एक साथ 2 टाइगर को देखकर रोमांचित हुए टूरिस्ट, सामने आया Video
नए साल के मौके पर सरिस्का में एक साथ 2 टाइगर को देखकर रोमांचित हुए टूरिस्ट, सामने आया Video
social share
google news

Tiger safari starting in Ranthambore after 3 months: बारिश का महीना बीत जाने के बाद वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए खुशखबरी है. रणथंभौर टाइगर रिजर्व (ranthambore tiger reserve) में फिर पर्यटक टाइगर सफारी का आनंद ले सकेंगे. तीन महीने बाद एक अक्टूबर से जोन एक से जोन 5 तक टाइगर सफारी शुरू होगी. इस बार टिकट व्यवस्था में सुधार करने के लिए ऑनलाइन बोर्डिंग पास की व्यवस्था की गई है. इसके लिए वन विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

रणथंभौर के उपवन संरक्षक और उपक्षेत्र निदेशक मोहित गुप्ता के अनुसार इसबार टिकट व्यवस्था में सुधार करने के लिए ऑनलाइन बोर्डिंग पास की व्यवस्था की गई है. इसके लिए पर्यटकों को टिकट विंडो तक जाने की जरूरत कम पड़ेगी. पर्यटकों की सुविधा के लिए अन्य कदम उठाए जा रहे हैं.

पर्यटकों की सुविधा के लिए उठाए जा रहे कदम

पर्यटकों की सुविधा के लिए अन्य कदम भी उठाए जा रहे हैं. जंगल में बारिश के कारण रास्ते खराब हो गए थे. इन रास्तों का सुधार किया जा है. डीएफओ ने आमजन से अपील की है कि बाहर से आने वाले पर्यटकों को पूरा सहयोग करें.

1 जुलाई से 30 सितंबर तक बंद रहता है जोन 1 से 5

रणथंभौर में बरसाती मौसम के चलते मुख्य जोन एक से पांच को एक जुलाई से 30 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया जाता है. मानसूनी सत्र में रास्ते खराब हो जाते हैं, जिन्हें दुरस्त करने के बाद 1 अक्टूबर से मुख्य जोन में पर्यटन शुरू होता है. जबकि बाहरी जोन संख्या छह से दस में सफारी जारी रहती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: 

IAS की नौकरी छोड़ रणथंभौर में जंगल बनाने वाले आदित्य सिंह का 57 की उम्र में निधन

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT