आईआईटी प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड कल, इन गलतियों से बचें बरना टूट जाएगा IIT में एडमिशन का सपना

चेतन गुर्जर

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

IIT entrance exam JEE-Advanced: देश की सबसे कठिनतम प्रवेश परीक्षाओं में से एक जेईई-एडवांस्ड (JEE-Advanced Exam 2024) का आयोजन 26 मई को देश के 222 एवं विदेश के 3 शहरों में होने जा रहा है. आईआईटी मद्रास (IIT Madras) द्वारा आयोजित की जा रही यह परीक्षा दो पारियों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2.30 से 5.30 बजे के मध्य होगी.

कोटा में दो परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा होगी. इसमें वायबल सोल्यूशंस एवं डिजिटल डेस्क पर यह परीक्षा होगी. कोटा में इन दो सेंटर पर अधिकांश छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी. परीक्षा का परिणाम 9 जून को जारी किया जाएगा.

परीक्षा केंद्र पर सुबह 7 बजे करना होगा रिपोर्ट

 

 

एलन के कॅरिअर काउन्सलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा ने बताया कि स्टूडेंट्स को सुबह परीक्षा केन्द्र पर पहले पेपर के लिए 7 बजे रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है. स्टूडेंट्स को पेपर-1 के लिए कम्प्यूटर व परीक्षा डेस्क 8.30 पर अलॉट किया जाएगा. परीक्षा शुरू होने से 25 मिनट पूर्व विद्यार्थी अपने कम्प्यूटर पर जेईई-एडवांस्ड का रोल नं. एवं जन्म दिनांक डालकर लॉगइन कर इंस्ट्रक्शंस पढ़ सकेंगे.

पेपर-1 और पेपर-2 के मध्य मिलेगा ढाई घंटे का समय 

पेपर-1 की समाप्ति 12 बजे होगी. इसके बाद स्टूडेंट्स को पेपर-1 एवं पेपर-2 के मध्य 2.30 घंटे का समय दिया जाएगा. परन्तु वास्तविक तौर पर यह दो घंटे का समय अंतराल ही होता है, क्योंकि 2 बजे स्टूडेंट्स को पेपर-2 के लिए डेस्क एवं कम्प्यूटर दे दिया जाता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे दिए गए समय अन्तराल का पूर्ण रूप से सही उपयोग करें. पेपर-1 की समाप्ति पर विद्यार्थियों को अनावश्यक पेपर-डिस्कशन से बचना चाहिए. गर्मी का विशेष ध्यान रखते हुए हल्का अल्पाहार ही लेना चाहिए. स्टूडेंट्स को सुबह 8 बजे से शाम 5.30 बजे तक अपनी बायोलोजिकल क्लॉक को चुस्त-दुरुस्त रखने का प्रयास करना चाहिए।

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां

एक्सपर्ट अमित आहुजा ने बताया कि परीक्षा देने जाने से पहले स्टूडेंट्स हड़बड़ी व जल्दबाजी में छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं. यह समय इनसे बचने का है.

  1. स्टूडेंट्स को चाहिए कि वे प्रवेश पत्र के साथ ओरिजनल आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पैन कार्ड लेकर ही जाएं.
  2. स्टूडेंट्स को कोई एक्स्ट्रा फोटो ले जाने की आवश्यकता नहीं है.
  3. स्टूडेंट्स ट्रांसपेरेंट पानी पीने की बोतल साथ में लेकर जरूर जाएं.
  4. स्टूडेंट्स को रफ वर्क के लिए प्रत्येक पेपर में एक स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे जिस पर एडवांस का एप्लीकेशन नंबर एवं स्वयं का नाम लिखना होगा. स्क्रैंबल पैड को परीक्षा समाप्त होने के बाद स्टूडेंट अपने साथ ले जा सकता है. एक्स्ट्रा स्क्रैंबल पैड नहीं दिया जाएगा.
  5. किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा के दौरान ले जाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज़ आदि पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है.
  6. बड़े बटन वाले कपड़े भी पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा जूतों के स्थान पर चप्पल एवं सैंडल पहन कर आने को कहा गया है. सिंपल घड़ी पहनने की अनुमति दी गई है.

यह भी पढ़ें: RBSE 10th Result 2024 Date: 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जल्द होगा जारी, rajeduboard.rajsthan.gov.in पर करें चेक

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT