जयपुर स्थापना दिवस: सीएम गहलोत, पायलट समेत इन नेताओं ने दी बधाई

ADVERTISEMENT

क्रेडिट: डॉ. सीपी जोशी ट्वीटर हेंडल
क्रेडिट: डॉ. सीपी जोशी ट्वीटर हेंडल
social share
google news

Jaipur Foundation Day: राजस्थान के सबसे खूबसूरत शहरों में एक ‘जयपुर’ का आज 295वां स्थापना दिवस है. जयपुर शहर की स्थापना सन 1727 में महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने की थी. जुलाई 2019 में जयपुर को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा दिया गया. दुनियाभर में जयपुर को गुलाबी नगरी, पिंक सिटी, भारत का पेरिस समेत कई नामों से जाना जाता है. इसके गौरवशाली इतिहास की गाथा की चर्चा विश्वभर में की जाती है. जयपुर शहर के स्थापना दिवस पर राजस्थान की कई हस्तियों ने ट्वीट् के माध्यम से बधाई संदेश दिया है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस मौके पर ट्वीट कर लिखा, ‘गुलाबी नगरी के स्थापना दिवस पर जयपुरवासियों को बधाई. ऐतिहासिक शहर का राजस्थान की कला और संस्कृति में एक अनूठा स्थान है और यह अपनी समृद्ध विरासत के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. आइए इसकी शानदार भव्यता को बनाए रखें और जयपुर की समृद्धि सुनिश्चित करें, हर किसी के जीवन में खुशियां लाएं’.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी ट्वीट पर जयपुर दिवस की बधाई दी है, उन्होंने लिखा –अपनी सांस्कृतिक विरासत, गौरवशाली इतिहास और वास्तुकला के लिए विश्वभर में ‘गुलाबी नगरी’ के नाम से मशहूर राजस्थान की राजधानी जयपुर के स्थापना दिवस पर समस्त प्रदेश एवं जयपुरवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. पर्यटन स्थलों व सतरंगी संस्कृति के लिए जयपुर की दुनियाभर में एक अलग ही पहचान है’.

ADVERTISEMENT

राजस्थान पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने भी ट्वीट कर जयपुर दिवस की बधाई दी, उन्होंने लिखा –अपनी सांस्कृतिक धरोहरों, गौरवशाली इतिहास और वास्तुकला के लिए विश्वभर में विख्यात राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर शहर के स्थापना दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. आइए इस अवसर को हर्षोल्लास से मनाते हुए इसकी सांस्कारिक विरासत एवं पारंपरिक संस्कृति को संजोए रखने का संकल्प लें;.

ADVERTISEMENT

उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने बधाई संदेश ट्ववीट कर लिखा, ‘गौरवशाली इतिहास, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, पर्यटन एवं वास्तुकला के लिए विश्वभर में विख्यात गुलाबी नगरी ‘जयपुर’ के स्थापना दिवस पर सभी को हार्दिक बधाई. विश्व के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक तथा यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल जयपुर हम सबका गौरव है’.

राजस्थान से राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने भी राजस्थान दिवस पर शुभकामना देते हुए लिखा – ‘गुलाबी नगरी के नाम से विश्व विख्यात राजस्थान की राजधानी जयपुर के स्थापना दिवस पर समस्त प्रदेश एवं जयपुरवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. गुलाबी रंग में रंगे जयपुर की सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक धरोहरों व पर्यटन स्थलों से संपूर्ण विश्व में एक अलग ही पहचान है’.

    ADVERTISEMENT