जयपुर: राजस्थान ऐसा पहला राज्य जहां संविधान पार्क, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया उद्घाटन

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan news: देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को जयपुर के राजभवन में नव निर्मित संविधान पार्क का उद्घाटन किया. इस पार्क का शिलान्यास 26 जनवरी 2021 को हुआ था. उद्घाटन अवसर पर राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि संविधान में समानता के अधिकार पर जोर दिया गया है. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने कहा था- मैं समझता हूं कि संविधान कितना ही अच्छा हो अगर उसका अनुसरण करने वाले बुरे हों तो वह बुरा बन जाता है.

इस मौके पर राष्ट्रपति मुर्मू ने पार्क का अवलोकन किया. उन्होंने राजभवन में मयूर स्तंभ, गांधी प्रतिमा, महाराणा प्रताप के घोड़े चेतक की प्रतिमा का भी अवलोकन किया. इस मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे. उद्घाटन के बाद राज्यपाल कलराज मिश्रा मीडिया से रूबरू हुए और संविधान पार्क की महत्ता को बताते हुए पत्रकारों के सवालों का भी जवाब दिया.

तस्वीर: राजभवन राजस्थान के ट्वीटर से.

 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मीडिया लोकतंत्र की जड़ों को सींचकर हरा रखता है- राज्यपाल
राज्यपाल कलराज मिश्रा ने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ स्वीकार किया गया है. मीडिया लोकतंत्र की जड़ों को सींचकर हरा रखता है. उन्होंने कहा कि अनूप बरतरिया ने बड़ा महत्वपूर्ण कार्य किया. मैंने कह दिया था कि जो भी निर्माण होगा वो गुणवत्तापूर्ण होगा. इसमें मुख्यमंत्री जी ने रुचि ली. भारत का प्राण और संस्कृति जो है उसका स्वरूप है भारत का संविधान.

तस्वीर: राजभवन राजस्थान के ट्वीटर से.

 

ADVERTISEMENT

गौरतलब है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार को दो दिन के दौरे पर राजस्थान पहुंचीं. जयपुर एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति का स्वागत राज्यपाल कलराज मिश्र और सीएम अशोक गहलोत ने किया. राष्ट्रपति के स्वागत के लिए राजभवन में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं. एयरपोर्ट से वे सबसे पहले अमर जवान ज्योति गईं और वहां अमर जवानों को श्रंद्धाजली अर्पित कीं. इसके बाद वह राजभवन गईं. यहां संविधान पार्क का उद्घाटन करने के बाद उनका संबोधन हुआ. इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू माउंट आबू के लिए रवाना हो गईं. राष्ट्रपति मुर्मू 4 जनवरी को स्काउट गाइड जंबूरी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी.

ADVERTISEMENT

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगमन को लेकर राजस्थान के सिरोही जिले के आबूरोड़ स्थित ब्रह्मकुमारी संस्थान के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय को दुल्हन की तरह सजाया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज यहां अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान कार्यक्रम के तहत आयोजित सम्मेलन का उदघाटन करेंगी.

    ADVERTISEMENT