Jaipur: शादी की पहली सालगिरह सेलिब्रेट करने पहुंचा पति तो पत्नी ने मांगा तलाक, वजह उड़ा देगा होश

विशाल शर्मा

ADVERTISEMENT

Photo: AI
social share
google news

आजकल के कपल शादी सालगिरह तो दूर क्वार्टर एनिवर्सरी भी मनाने लगे हैं. कपल इस पल को खूब सेलिब्रेट करते हैं और एक दूजे पर खुशियां लुटाते हैं. इसी बीच राजस्थान की राजधानी जयपुर (jaipur news) से मैरिज एनिवर्सरी पर अजीब वाकया सामने आया है. पति पहली सालगिरह पर गिफ्ट के साथ पत्नी के पास एनिवर्सरी सेलिब्रेट करने पहुंचा और उसने उसे सरप्राइज दिया. इधर पत्नी उसे तगड़ा झटका दे दिया. 

पत्नी ने उससे तलाक की मांग रख दी. पति ने समझा कि वो मजाक कर रही है और वो हंस पड़ा. हालांकि जल्द ही इसके पति के पांवों तले जमीन ही खिसक गई. पत्नी ने जब तलाक की वजह बताई तो पति अवाक रह गया और कुछ बोल न सका. 

जयपुर के मंगलम सिटी में रहने वाले एक युवक की प्रतापगढ़ की रहने वाली युवती से एक साल पहले हिंदू रीती-रिवाज से शादी हुई थी. नई नवेली दुल्हन को लेकर जयपुर पहुंचा. दूल्हे के घर में विवाह (marriage rajasthan) की रस्मे पूरी हुईं. इधर दुल्हन ने अगले ही दिन तलाक लेने की बात कर दी. उसने ये शर्त रखी कि एक साल होने पर आपसी सहमति से वो तलाक ले लेगी. हालांकि परिवार को लगा कि कुछ समय बाद चीजें बदल जाएंगी. पति भी शायद यही समझ रहा था. 

शादी की पहली सालगिरह पर तलाक की मांग की

अब जब शादी की फर्स्ट एनिवर्सरी आई तो पत्नी ने उसी बात को वापस दोहराते हुए तलाक मांग लिया. जब पति ने इसकी वजह पूछी तो पत्नी ने बताया कि UPSC की परीक्षा में उसे तलाक कोटे का फायदा मिल जाएगा. इसके लिए ही उसने उसके साथ शादी की थी, तभी तो शादी के अगले दिन तलाक मांग लिया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पति के इनकार करते ही पत्नी ने दी ये धमकी!

पत्नी की तलाक की डिमांड और वजह सुनते ही पति ने साफ इनकार कर दिया, लेकिन पत्नी ने उसे झूठे मुकदमे में जेल भिजवाने की धमकी दे दी. इसके बाद पीड़ित युवक ने कई बार पुलिस थाने के चक्कर काटे फिर भी एफआईआर दर्ज नहीं हुई. अब बीते शनिवार को न्यायालय अतिरिक्त मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट के आदेश के बाद करधनी थाने में रिपोर्ट दर्ज हुई है. 

ये है पूरा मामला

थाने में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार युवक ने बताया कि वह 2013 में फोटोग्राफी और वर्तमान में AC रिपेयरिंग एण्ड सर्विसेज का कार्य कर जीवनयापन करता है. 11 साल पहले दिसम्बर 2013 में लड़की के पिता ने फोटोग्राफी के लिये सम्पर्क किया. उस समय उसकी पहली मुलाकात लड़की से प्रतापगढ़ में ही हुई थी. उसके बाद लड़की साल 2016 में 12वीं पास कर कनोडिया कॉलेज जयपुर में एडमिशन लेकर पीजी करने लगी. जिसके बाद लगातार परिवादी के सम्पर्क में रही. पढ़ाई के दौरान प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के बाद उसने यूपीएससी की तैयारी भी जयपुर में रहकर की.

ADVERTISEMENT

उसी समय वैशाली नगर जयपुर में कमरा किराये पर लेकर रहने के दौरान दोनों में प्यार हो गया. फिर दोनों लिव इन रिलेशनशिप में साथ रहे और  साल 2018-19 में मंगलमसिटी जयपुर में फ्लैट किराये पर लेकर रहने लगे. यहीं लड़की यूपीएससी की तैयारी करने लगी. इसके बाद 27 अक्टूबर 2020 को लड़की के पिता की मृत्यु हो गयी. फिर 04 जुलाई 2021 को लड़की के भाई के विवाह के दौरान उसकी बहन के साथ युवक की सगाई प्रतापगढ़ में परिवारजनों व रिश्तेदारों की सहमति से हुई थी.

सगाई के बाद लड़की की नौकरी लग गई

सगाई के बाद 27 सितंबर 2022 को टीएमपी कोटे का फायदा उठाकर लड़की की सहायक जन सम्पर्क अधिकारी के पद पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग प्रतापगढ़ में नौकरी लग गई. उसके बाद लड़की ने पीड़ित को बताया कि वह यूपीएससी भी क्लीयर करेगी. इसके लिए शादी से साफ इनकार कर दिया, लेकिन बाद में अचानक यूपीएससी एग्जाम में मदद करने की बात कहकर विवाह करने के लिए तैयार हो गई. 

ADVERTISEMENT

शादी बाद पत्नी ने की अजीब डिमांड

इसके बाद 17 फरवरी 2023 को हिन्दू रीति-रिवाजों के अनुसार बिना दहेज की मांग किये प्रतापगढ़ में शादी सम्पन्न हुई. शादी के अगले दिन वह जयपुर पहुंचे तो एक वर्ष पूर्ण होने पर आपस में सहमति से तलाक लेकर यूपीएससी एग्जाम में तलाक कोटे का फायदा उठाकर सलेक्शन होने की बात कह लड़की ने सहयोग मांगा. लड़के के मुताबिक तब उसने इस बात को टाल दिया था. लड़की फिर वापस प्रतापगढ़ जाने की जिद करने लगी.  मना करने के बावजूद चली गई. इसके बाद फोन पर संपर्क तोड़ बातचीत करना भी बंद कर दिया. शादी को एक वर्ष पूरा होने पर लड़का एनिवर्सरी सेलिब्रेट करने के लिये प्रतापगढ़ पहुंचा, लेकिन  लड़की ने लड़के को धमकाया कि सहमति से तलाक के लिये राजी होने पर ही विवाह की वर्षगांठ सेलीब्रेट करेगी नहीं तो झूठे मामले में फंसाकर जेल भिजवा देगी. 

यह भी पढ़ें: 

हाई क्लास तबके से भी आगे है राजस्थान की ये जनजाति, पहले लिव-इन में बढ़ाते हैं परिवार फिर होती है शादी
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT