जैसलमेर: मरू महोत्सव का आगाज, साफा बांधो और रस्साकशी प्रतियोगिता देख लोगों ने उठाया आनंद

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Maru Mahotsav: जैसलमेर जिले में मरू महोत्सव का आगाज हो गया है. विख्यात चार दिवसीय मरू महोत्सव का प्रारंभिक आगाज भव्य शोभायात्रा में लोक लहरियों की गूंज एवं उत्सवी रंगरसों के साथ हुआ. ऐतिहासिक सालम सागर तालाब की पाल पर मंत्री शाले मोहम्मद एवं जिला कलेक्टर टीना डाबी ने रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाकर इस भव्य शोभा यात्रा का शुभारंभ किया. इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोग, बीएसएफ के जवान व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. बाद में मंत्री शाले मोहम्मद एवं जिला कलेक्टर टीना डाबी ने गणेश प्रतिमा पर माला अर्पण कर व दीप प्रज्वलन करने के साथ तिरंगे बैलून आसमान में उड़ा कर मरू मेले के शुभारंभ का संदेश दिया.

इस मेले का विधिवत उद्घाटन तीन फरवरी को जैसलमेर में लक्ष्मीनाथ जी मंदिर से शुरू होने वाली शोभायात्रा में होगा. शोभायात्रा से पूर्व मंत्री व जिला कलेक्टर ने सालम सागर तालाब पर स्थित नेपालेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की. शोभायात्रा में सीमा सुरक्षा बल के बैंड ने राजस्थानी गीतों की धुनों पर स्वर लहरियां बिखेरी.

वहीं लोक वाद्यों की स्वर लहरियों पर कलाकारों के कई समूह ने आकर्षक लोकनृत्य प्रस्तुत कर खूब मनोरंजन करते हुए मरुभूमि और राजस्थान के लोक लहरियों का परिचय दिया. शोभायात्रा में सजे धजे ऊंटों पर सवार बीएसएफ के जवान व बीएसएफ की महिला टुकड़ी हाथों में तिरंगा लिए हुए थी. वहीं बाड़मेर के कमा का बाड़ा की आंगी गेर ने शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी. इस शोभायात्रा में कालबेलिया, कच्छी घोड़ी, गैर आदि लोक नृत्यों की धूम रही.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पोकरण में मरू महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर समूचे शहर में उत्साह देखने को मिल रहा है. रास्ते भर विभिन्न समाजों और शहरवासियों ने रंगोली मांडने बनाकर व पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा के साथ ही अतिथियों का भव्य स्वागत किया एवं मरू महोत्सव के प्रति अपनी खुशियों का इजहार किया.

ADVERTISEMENT

महोत्सव के दौरान सर्वाधिक रोचक प्रतियोगिता मिस्टर पोकरण में 7 प्रतिभागियों ने भाग लिया. निर्णायक मंडल द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार भरत बोहरा तीसरी बार मिस्टर पोकरण चयनित हुए. महिलाओं के लिए सर्वाधिक आकर्षक प्रतियोगिता मिस पोकरण में बालिकाओं ने भारी उत्साह दिखाया. निर्णायक मंडल द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार नियति शर्मा मिस पोकरण चयनित हुई.

ADVERTISEMENT

महोत्सव के दौरान आयोजित की गई अन्य प्रतियोगिताएं भी बहुत ही रोचक रही एवं दर्शकों का मन मोह लिया. साफा बांधो प्रतियोगिता भी आकर्षक रही. प्रतिभागी को 2.30 मिनट में अच्छी तरह से साफा बांधना था, जिसमें दुर्जन सिंह भाटी विजेता रहे. इसी प्रकार पुरुषों एवं महिलाओं के बीच रस्साकशी प्रतियोगिता में महिला वर्ग में आंगनबाड़ी महिलाओं बनाम जिम की महिलाओं के मध्य रस्साकशी हुई. इसमें दोनों टीमों ने दमखम का प्रयोग किया. इस प्रतियोगिता में जिम की टीम विजेता रही. इसी प्रकार पुरुष रस्साकशी प्रतियोगिता में कपिल बनाम भंवरलाल की टीम के मध्य प्रतियोगिता हुई जिसमें कपिल की टीम विजेता रही.

कोटा: कोचिंग नगरी में स्टूडेंट्स के लिए नवाचार, कोई भी समस्या हो वेबसाइट पर करें शिकायत, 3 दिन में मिलेगी राहत

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT