राजस्थान पर खालिस्तानियों की आतंकी निगाहें, 11 जिलों को किया अपने देशविरोधी नक्शे में शामिल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

राजस्थान पर खालिस्तानियों की आतंकी निगाहें, 11 जिलों को किया अपने देशविरोधी नक्शे में शामिल
राजस्थान पर खालिस्तानियों की आतंकी निगाहें, 11 जिलों को किया अपने देशविरोधी नक्शे में शामिल
social share
google news

Khalistan Viral Map: देश में खालिस्तान (Khalistan News) का मुद्दा एक बार फिर से तूल पकड़ने लगा है. कनाडा (khalistan canada news) के खुलकर भारत के विरोध में आने के बाद खालिस्तान का एक नक्शा सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहा है. इस नक्शे में राजस्थान के अलवर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, बीकानेर, फलोदी, जोधपुर, बूंदी व कोटा को दिखाया गया है. दो साल पहले भी यह नक्शा सामने आया था और लंबे समय तक के चर्चा में रहा. एक बार फिर से कनाडा भारत के विवाद के बाद खालिस्तान का मामला तूल पकड़ने लगा है.

कनाडा में खालिस्तान गतिविधियों की चर्चाएं बढ़ने लगी है. खालिस्तान गतिविधियां राजस्थान से भी जुड़ी रही हैं. 28 साल पहले की तरह खालिस्तानी आतंकियों की बुरी नजर राजस्थान पर है. कनाडा में खालिस्तान की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जा रहे हैं. ऐसे में हाल ही में खालिस्तान का एक नक्शा सोशल मीडिया पर लगातार ट्रेड कर रहा है.

नक्शे में शामिल 11 जिलें

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस नक्शे में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के हिस्सों को दिखाया गया है. राजस्थान की बात करें तो नशे में पंजाब से सटे हुए श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, बीकानेर, फलोदी, जोधपुर व दिल्ली से सटे हुए अलवर, भरतपुर, बूंदी, कोटा को दिखाया गया है. हालांकि हाल ही में बने अनूपगढ़, फलोदी, खैरथल और डीग जिले को अलग से मेंशन नहीं किया गया है. लेकिन खास बात यह है कि 2 साल पहले भी एक नक्शा खालिस्तान का सामने आया था. पहले भी खालिस्तानियों द्वारा सरहद के जिलों को अपने नशे में दिखाया गया. लेकिन अब बूंदी, कोटा, जोधपुर, अलवर व भरतपुर जैसे जिलों को खालिस्तान के नक्शे में दिखाया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सक्रिय हुई सुरक्षा एजेंसी

पुराने लोगों की मानें तो राजस्थान में खालिस्तान गतिविधियां खासी रही हैं. कई बड़ी कार्रवाई भी 90 के दशक में हुई. ऐसे में हाल ही में सामने आए इस नक्शा के बाद सोशल मीडिया पर लगातार एक बहस छिड़ चुकी है. तो दूसरी तरफ खालिस्तान को लेकर चर्चा ही भी तेज हो गई हैं. पहले खालिस्तान ने जिन शहरों को अपने नक्शे में दिखाया था. उस समय ऐसा माना जाता था कि खालिस्तान गतिविधियां उन क्षेत्रों में सक्रिय रूप से हो रही हैं और वहां के लोग खालिस्तान संगठनों से जुड़े हुए हैं. खालिस्तान के नए नक्शे में राजस्थान के नए शहरों की सुरक्षा एजेंसी के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है. तो दूसरी तरफ सुरक्षा एजेंसी या अलर्ट हो गई हैं और खुफिया तौर पर प्रत्येक गतिविधि पर नजर भी रखी जा रही है.

Rajasthan Election: चुनावी साल में पीएम मोदी का राजस्थान में 8वां दौरा, इस बार महिलाओं के कंधों पर पूरी जिम्मेदारी

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT