मरू महोत्सव: तीन दिन तक जैसलमेर में कई सेलिब्रिटी करेंगे परफॉर्म, एक से बढ़कर एक प्रतियोगिता भी होगी

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Maru Mahotsav in Jaisalmer: अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र पर ख्याति अर्जित कर चुके मरू महोत्सव 2023 आगामी 3 फरवरी से 5 फरवरी तक आयोजित हो रहा है. पहली बार इस मेले में कई सेलिब्रिटी परफॉर्म करने आ रहे हैं, जिसमें खासतौर पर बॉलीवुड के प्रसिद्ध म्यूजिक कंपोजर सलीम सुलेमान पहले दिन 3 फरवरी को अपनी प्रस्तुती देंगे. बॉलीवुड के कई सितारों जिनमें प्रमुख रूप से धर्मेन्द्र, डिम्पल कपाड़िया, कृति सेनन आदि प्रमुख हैं. इन सभी स्टार्स ने भी डेजर्ट फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिये देश भर के लोगों से अपील की हैं. सलीम मर्चेन्ट ने भी एक वीडियो जारी कर डेजर्ट फेस्टिवल में अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करने की संदेश दिया है. इस कार्यक्रम में इंडियन आइडल फेम सलमान अली, सन्मुख प्रिया के अलावा अन्य कई बॉलीवुड के कलाकार रघु दिक्षित, अंकित तिवारी आदि अपना कार्यक्रम पेश करेंगे.

असल में डेजर्ट फेस्टिवल की शुरूआत 2 फरवरी को पोकरण में होगी और मुख्य कार्यक्रम 3 से 5 फरवरी तक जैसलमेर के विभिन्न वेन्यू पर आयोजित होंगे. मरू महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग ने अभी से ही तैयारियां प्रारम्भ कर दी है. जिला कलक्टर टीना डाबी द्वारा नवाचार के रूप में पहली बार मरू महोत्सव के आयोजन से एक माह पूर्व ही महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पेश करने वाले सेलिब्रिटी को भी अंतिम रूप दे दिया गया है. मरू महोत्सव के तीन दिवसीय कार्यक्रमों का पोस्टर भी जारी कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जिला कलेक्टर टीना डाबी ने बताया कि मरू महोत्सव का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो एवं महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों व सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले सेलिब्रिटी का नाम घोषित करने से यहां आने वाले देशी-विदेशी सैलानी को पूर्व में जानकारी मिलेगी. इसके कारण महोत्सव के दौरान अधिक से अधिक सैलानियों के पहुंचने की भी सम्भावना रहेगी.

उन्होंने बताया कि मरू महोत्सव का आगाज 3 फरवरी 2023 को लक्ष्मीनाथ जी के मन्दिर में आरती के साथ ही सोनार दुर्ग से शोभा यात्रा से किया जायेगा. इस दिन यह शोभा यात्रा दुर्ग से रवाना होकर मुख्य बाजार से होती हुई शहीद पूनम सिंह स्टेडियम पहुंचेगी एवं यहां पर अतिथियों द्वारा मरू महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया जायेगा. पहले दिवस मिस्टर डेजर्ट एवं मिस मूमल प्रतियोगिता के साथ ही लोक कलाकारों की प्रस्तुति, मूमल-महिन्द्रा झांकी, मूंछ एवं साफा बांधों प्रतियोगिता आयोजित होगी. इसके साथ ही आर्ट हैरिटेज एवं फोटोग्राफी की प्रदर्शनी भी लगेगी. पहले दिन शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में सांस्कृतिक सांझ में सेलिब्रिटी सलीम-सुलेमान द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया जायेगा.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

जिला कलेक्टर ने बताया कि मरू महोत्सव के दूसरे दिवस 4 फरवरी को योगा एवं संगीत से शुरूआत होगी. इसके बाद डेडानसर मैदान में सीमा सुरक्षा बल द्वारा सबसे आकर्षक ‘केमल टेटू शो’ का आयोजन किया जाएगा एवं 8वें अजूबे माउण्टेन बेण्ड की स्वर लहरियों पर यह शो होगा. इसके साथ ही केमल डेकोरेशन, शान-ए-मरूधरा, एयर वॉरियर ड्रिल, पणिहारी मटका रेस, केमल पोलो मैच के साथ ही कब्बड्डी, रस्साकसी की प्रतियोगिताएं होगी. इसी दिन खुहड़ी में सेलिब्रिटी रघु दिक्षित व अतरंगी प्रोजेक्ट द्वारा बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि मरू महोत्सव के तीसरे एवं अंतिम दिवस 5 फरवरी को घुड़दौड़ के अलावा कुलधरा एवं खाभा में लोक संस्कृति एवं पिकोक साइटिंग के कार्यक्रम होंगे. इसके साथ ही शाम को सम के लहरदार रेतीले धोरों पर ऊँट दौड, केमल डांस, हॉर्स डांस का आयोजन होगा. वहीं सम के रेतीले धोरों पर सेलिब्रिटी नाईट के तहत अंकित तिवारी, सन्मुख प्रिया व इण्डियन आईडल फेम सलमान अली द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे. इसके साथ ही इन कार्यक्रमों का समापन भव्य आतिशबाजी के साथ होगा.

वहीं दूसरी तरफ बॉलीवुड के कई सितारों ने वीडियो जारी करके डेजर्ट फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिये अपील की है. इस कड़ी में बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र ने वीडियो जारी कर लोगों से यहां आने की अपील की है. अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया, कृति सेनन, सलीम मर्चेन्ट ने आमजन से डेजर्ट फेस्टिवल में हिस्सा लेने की अपील की.

सेकंड ग्रेड पेपर लीक मामले में शामिल आरोपियों पर पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, देखें

    ADVERTISEMENT