NEET Registration 2023: मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए इस वर्ष नया रिकॉर्ड, इतने छात्रों ने फॉर्म किए अप्लाई

Sanjay Verma

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

NEET Registration 2023:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी-2023 में विद्यार्थियों के शामिल होने का नया रिकॉर्ड बना है. परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया गुरुवार को संपन्न हो गई. बड़ी बात यह कि इस वर्ष इस परीक्षा के लिए 21 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है.

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष नीट-यूजी के लिए उत्साह गत वर्षों की तुलना में अधिक देखने को मिल रहा है. संभवतः यह साइंस विषय के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं में देश की सबसे बड़ी परीक्षा है. आवेदन प्रक्रिया के अंतिम दिन भी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने आवेदन किया और यह संख्या 21 लाख से भी अधिक हो गई. यह अनुमान है कि परीक्षा में 20 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे. गत वर्ष इस परीक्षा में 18 लाख 72 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था.

मिश्रा ने बताया कि परीक्षा के लिए आवेदन की संख्या में वृद्धि के कई कारण हैं, इसमें सबसे बड़ा मेडिकल की पढ़ाई में प्रवेश की केन्द्रीयकृत प्रवेश व्यवस्था है. पहले एमबीबीएस की सीटों पर ही प्रवेश दिया जाता था. इसके बाद इसमें डेंटल कोर्स की सीटें जोड़ी गई, फिर आयुष की आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी, वेटेगरी कोर्सेज से ग्रेजुएशन प्रोग्राम की सीटों को शामिल किया. अब कई पैरामेडिकल कोर्सेज और नर्सिंग कोर्सेज भी जोड़ दिए गए हैं. इस वर्ष एक लाख से अधिक सीटें तो मेडिकल कॉलेजेज में एमबीबीएस की हो चुकी है. वहीं करीब 70 हजार अन्य कोर्सेज बीडीएस और अन्य कोर्सेज की है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

720 अंक का ही पेपर
पारिजात मिश्रा ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रवेश परीक्षा 720 अंकों की ही होगी तथा परीक्षा का पैटर्न भी वही रहेगा. इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. एक प्रश्न 4 अंक का होगा तथा प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 1 अंक का ऋणात्मक मूल्यांकन होगा. फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बॉटनी व जूलॉजी चारों विषयों में सेक्शन ए में 35 तथा सेक्शन बी में 15 प्रश्न दिए जाएंगे. इन 15 में से कोई 10 प्रश्न करने होंगे. विद्यार्थियों को 200 में से 180 प्रश्न हल करने होंगे. इस तरह पेपर 720 अंकों का होगा.

हनुमान बेनीवाल का दावा- सचिन पायलट का साथ मिला तो कांग्रेस-बीजेपी दोनों को हरा देंगे

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT