बर्थ सर्टिफिकेट पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर बनीं नूर, कहा- स्कूल में खूब ताने सुने लेकिन पढ़ना नहीं छोड़ा

विशाल शर्मा

ADVERTISEMENT

राजस्थान: बर्थ सर्टिफिकेट पाने वाली पहली ट्रांसजेडर बनीं नूर, कहा- स्कूल में खूब ताने सुने लेकिन पढ़ना नहीं छोड़ा
राजस्थान: बर्थ सर्टिफिकेट पाने वाली पहली ट्रांसजेडर बनीं नूर, कहा- स्कूल में खूब ताने सुने लेकिन पढ़ना नहीं छोड़ा
social share
google news

Noor Became The First Transgender To Get Birth Certificate: राजस्थान (Rajasthan News) में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को उसकी पहचान मिली है. जयपुर नगर निगम ग्रेटर ने ट्रांसजेंडर नूर शेखावत को बर्थ सर्टिफिकेट जारी किया है. सर्टिफिकेट लेने के बाद जयपुर निवासी नूर शेखावत ने कहा, “स्कूल के दिनों में साथ पढ़ने वाले स्टूडेंट ताने मारते थे लेकिन उस समय मैंने हार नहीं मानी. अब आगे पढ़ाई करने के लिए कॉलेज में भी कदम रखा है. वहां भी माहौल स्कूल वाला ही है इसलिए संघर्ष अभी भी जारी है.”

नूर शेखावत ने कहा कि समाज में थर्ड जेंडर समुदाय को सभी भूल जाते हैं, जबकि इस समुदाय को भी उतने ही अधिकार दिए जाने चाहिए, जितने बाकी लोगों को मिलते हैं. इसलिए समाज से अपील है कि ट्रांसजेंडर का मजाक न उड़ाकर उन्हें समाज में सिर उठाकर जीने की आजादी दें.

आर्थिक व सांख्यिकी विभाग के अधिकारियों ने ट्रांसजेंडर नूर शेखावत को जैसे ही जन्म प्रमाण पत्र सौंपा तो उसने खुशी भी जाहिर की. नूर ने जन्मप्रमाण पत्र बनाकर उसे नई पहचान देने के लिए नगर निगम के अधिकारियों को धन्यवाद भी दिया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

चुनाव में भी वोट करते नजर आएंगे ट्रांसजेंडर
बता दें कि सरकार ट्रांसजेंडर को उनकी नई पहचान के साथ समाज की मुख्य भूमिका में उतारने पर काम कर रही है. चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए वोटर लिस्ट में ट्रांसजेंडर का नाम जोड़ने का काम भी चल रहा है. इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र से लेकर लाइसेंस बनाने में भी यह वर्ग आगे आ रहा है.

अब पोर्टल पर थर्ड जेंडर का भी रिकॉर्ड मिलेगा
प्रदेश में पहली बार थर्ड जेंडर को जन्म प्रमाण पत्र जारी किया गया है. अब तक मेल और फीमेल के ही जन्म प्रमाण पत्र का रिकॉर्ड मिलता है लेकर अब जयपुर नगर निगम ग्रेटर के पोर्टल पर ट्रांसजेंडर का भी रिकॉर्ड मिलेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: Jaipur: 17 साल पहले झाड़ियों में मिली थी लावारिस बेटी, पुलिस ने गोद लेकर भरा मायरा

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT