राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उस टैंक पर हुईं सवार जो पाकिस्तानी सेना के उड़ा देता है होश, सामने आई तस्वीर

विमल भाटिया

ADVERTISEMENT

सेना के टैंक पर सवार हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तो ऐसा था नजारा, सामने आई तस्वीर
सेना के टैंक पर सवार हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तो ऐसा था नजारा, सामने आई तस्वीर
social share
google news

President Draupadi Murmu: राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को राजस्थान के पोकरण (Pokhran) का दौरा किया. उन्होंने भारतीय सेना (Indian Army) के पराक्रम को देखकर सराहा. पोकरण फील्ड फायरिंग रेन्ज में युद्धाभ्यास के दौरान चारों तरफ रेत का गुब्बार, टैंकों की गड़गड़ाहट, बम धमाकों, गोलियां की आवाज, लड़ाकू हेलीकॉप्टर की आवाजाही से वास्तविक युद्ध क्षेत्र जैसा माहौल बन गया.

राष्ट्रपति के दौरे के दौरान भारतीय सेना ने अपने फायर पावर डेमोस्ट्रेशन कार्यक्रम में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में निर्मित स्वदेशी हथियारों से अपनी जबरदस्त मारक क्षमता का प्रदर्शन किया. कार्यक्रम में राजस्थान के गवर्नर कलराज मिश्र,, मुख्यमंत्री भजन लाल, चीफ सदन कमांड के जनरल अफसर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल ए के सिंह, ,डेजर्ट कार्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मोहित मल्होत्रा, बैटल एक्स डिवीजन के GOC एच एस बजाज समेत सेना के अधिकारी मौजूद थे.

सेना की फायरिंग कैपिबिलिटी देखकर रोमांचित हो उठीं राष्ट्रपति

फायर पावर डेमोस्ट्रेशन में फिजीकल, वैपन ट्रेनिंग, प्रोफेसनल ट्रेनिंग व अनमेण्ड कम्बोड स्किल्स का भव्य नजारा प्रस्तुत किया गया. इसमें भारतीय सेना ने एमबीटी अर्जुन, बीएमपी, आर्टिलरी गन आदि हथियारों के साथ भारतीय वायुसेना के एएलएच लड़ाकू हेलिकाॅप्टरों की मदद से अपने बेहतरीन युद्वकौशल से दुश्मन पर विजयी पाने का जोरदार नजारा प्रस्तुत किया. अर्जुन टैंक, एम.बी.टी, बीएमपी के साथ अन्य गन्स द्वारा दुश्मन के छद्म ठिकानों पर दागे गए गोलों के धमाके से पूरी पोकरण फायरिंग रेन्ज गुंजायमान हो उठी. राष्ट्रपति भारतीय सेना की फायरिंग कैपिबिलिटी का यह नजारा देखकर रोमांचित हो गयी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अर्जुन टैंक पर खुद सवार हुईं राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने फायरिंग रेंज में एक फायरपावर अभ्यास देखा जिसमें नई पीढ़ी की हथियार प्रणालियों समेत जटिल युद्धाभ्यास शामिल था. इसके बाद राष्ट्रपति खुद अर्जुन टैंक पर सवार हो गईं और उन्होंने रेगिस्तानी इलाके में टैंक की सवारी करते हुए खुद अर्जुन टैंक की शक्ति और युद्ध योग्यता का प्रत्यक्ष अनुभव किया. उन्होंने अधिकारियों से मिलकर उनकी हौंसला अफजाई की व उनके साथ अर्जुन टैंक के बैकग्राउंड में ग्रुप्स फोटोज भी खिंचवाए.

यह भी पढ़ें: वॉशिंग पाउडर के एड के चलते धोली मीणा का पड़ा नाम, वायरल काकी ने खुद सुनाया ये रोचक किस्सा

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT