Rajasthan: बी.एड किए बिना सरकारी टीचर बन सकेंगे पूर्व सैनिक, मैरिट के आधार पर होगा सिलेक्शन

चेतन गुर्जर

ADVERTISEMENT

Rajasthan: बी.एड किए बिना सरकारी टीचर बन सकेंगे पूर्व सैनिक, मैरिट के आधार पर होगा सिलेक्शन
social share
google news

Rajasthan: राजस्थान के शिक्षा विभाग ने नई पहल करते हुए पूर्व सैनिकों को सरकारी अध्यापक बनाने की तैयारी कर ली है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने घोषणा की है कि पूर्व सैनिक बी.एड के बराबर होंगे. जिन्हें मेरिट और आरक्षण के आधार अध्यापक बनाया जाएगा. वहीं सैनिकों की आकस्मिक मौत होने और शहीद होने पर वीरांगनाओं या आश्रितों को अनुकम्पा पर सरकारी नौकरी दी जाएगी. 

शिक्षा मंत्री ने कहा चिंता करने की जरुरत नहीं है. क्योंकि अब वीरांगना या शहीद के परिजन को अनुकम्पा पर सरकारी नौकरी मिलेंगी. भारत में राजस्थान शिक्षा विभाग पहली बार इसकी पहल कर रहा है. जिसका प्रस्ताव जल्द तैयार कर शिक्षा विभाग मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भेजेंगे.

बी.एड डिग्री के बराबर होंगे पूर्व सैनिक

यह घोषणा शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रामगंजमंडी मे लोकसभा चुनाव भाजपा कार्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान कही. शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि कुछ पूर्व सैनिकों को शिक्षा विभाग में अध्यापक बनने के लिए आवेदन किया है. लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी मानने को तैयार नहीं है. उनका तर्क है कि पूर्व सैनिकों की शिक्षा ट्रेनिंग शिक्षा विभाग से कम है. इसलिए अध्यापक नहीं बनाया जा सकता. ऐसे मे अधिकारियो को सख्त निर्देश दिए कि पूर्व रिटायर सैनिकों को बी.एड डिग्री के बराबर मानना पड़ेगा. अब पूर्व सैनिकों को मेरिट के आधार पर और आरक्षण के आधार पर सरकारी अध्यापक बनाएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

शहीद की वीरांगनाओं को मिलेगी अनुकम्पा नियुक्ति

शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि भारतीय सैनिकों कि दुर्भाग्य से सामान्य मौत हो जाती है, या लड़ाई के दौरान शहीद हो जाते हैं. लेकिन शहीद की वीरांगनाओं को अनुकम्पा नियुक्ति देने के प्रावधान नहीं है. मैंने मेरे शिक्षा विभाग अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं. पूरे भारत मे राजस्थान शिक्षा विभाग पहल करेगा कि शहीद की वीरांगना या आश्रित परिवार को राजास्थान मे सरकारी नौकरी देंगे. ज़िसका प्रस्ताव तैयार हो रहा है, जो जल्द मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा.
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT