Rajasthan: अयोध्या जाने वाले प्रदेशवासियों के लोगों के लिए खुशखबरी, रोडवेज शुरू कर रहा बस सेवा, जानें किराया

ADVERTISEMENT

Rajasthan: अयोध्या जाने वाले प्रदेशवासियों के लोगों के लिए खुशखबरी, रोडवेज शुरू कर रहा बस सेवा, जानें किराया
Rajasthan: अयोध्या जाने वाले प्रदेशवासियों के लोगों के लिए खुशखबरी, रोडवेज शुरू कर रहा बस सेवा, जानें किराया
social share
google news

Rajasthan: अयोध्या जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी हैं. रामलाल के प्रति लोगों की आस्था को देखते हुए रोडवेज ने प्रदेश के अलग-अलग शहरों से बस सेवा (Rajasthan To Ayodhya Roadway Bus) शुरू करने का फैसला लिया है. 26 जनवरी से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा. बसों के संचालन से हजारों लोगों को राहत मिलेगी. क्योंकि अयोध्या के लिए राजस्थान से सीधा साधन नहीं होने के कारण लोगों को खासी परेशानी हो रही थी.

अयोध्या में भगवान राम का प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूरा हो चुका है. ऐसे में हजारों लोग भगवान राम के दर्शन के लिए अयोध्या जाना चाहते हैं. राजस्थान से अयोध्या के लिए सीधी बस सेवा नहीं होने के कारण लोगों को खासी परेशानी हो रही है. लोगों को होने परेशानी को देखते हुए रोडवेज ने प्रदेश के अलग-अलग शहरों से अयोध्या के लिए बस चलाने का फैसला लिया है.

7 संभाग मुख्यालयों से शुरू होगी बस

शुरुआत में राजस्थान के सभी 7 संभाग मुख्यालय से अयोध्या के लिए बस चलाई जाएगी. 26 जनवरी से बसों का संचालन शुरू होगा. अभी जयपुर से अयोध्या के लिए बस का संचालन हो रहा है. रोज शाम 6 बजकर 20 मिनट पर एक स्लीपर बस जयपुर के सिंधी कैंप से अयोध्या के लिए संचालित होती है. यह बस अगले सुबह 8 बजे अयोध्या पहुंच जाती है. इसके बाद यही बस वापसी में शाम को 4 बजकर 30 मिनट पर चलकर सुबह 7 जयपुर पहुंचती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कितना होगा किराया

इसका सामान्य किराया 1644 प्रति सीट और 1705 रुपए स्लीपर सीट का किराया है. महिलाओं को सामान्य सीट के लिए 1480 रुपए और स्लीपर के लिए 1542 देना पड़ता हैं. इसी तरह से भरतपुर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर से भी बसों का संचालन होगा. जयपुर से अयोध्या की दूरी 709 किलोमीटर है. भरतपुर से 529 किलोमीटर, बीकानेर से 1050 किलोमीटर, उदयपुर से 1088 किलोमीटर, कोटा से 773 किलोमीटर, जोधपुर से 1061 किलोमीटर व अजमेर से 860 किलोमीटर अयोध्या दूर है. राजस्थान में उदयपुर से अयोध्या की दूरी सबसे ज्यादा है. रोडवेज के पास स्लीपर बसों की संख्या कम होने के कारण जयपुर के अलावा अन्य शहरों से केवल 2/3 एक्सप्रेस बसों का संचालन किया जाएगा.

ऑनलाइन की जा सकेगी बुकिंग

रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि रोडवेज में केवल 76 एसी बसों का टेंडर किया है. जो करीब 120 दिनों के बाद रोडवेज को मिलेगी. इन बसों के संचालन के लिए किराया सूची तैयार अभी नहीं हुई है. लेकिन कम से कम किराया 1200 रुपए देना होगा. महिलाओं को भी सरकार की ओर से दी जाने वाली 50 प्रतिशत की छूट बसों में मिलेगी. यह छूट राजस्थान सीमा में लागू रहेगी. राजस्थान के बाहर महिलाओं से पूरा किराया वसूला जाएगा. रोडवेज के अधिकारियों की मानें तो आगामी दिनों में जरूर के हिसाब से अन्य शहरों से भी बसों का संचालन किया जाएगा. रोडवेज के इस कदम से लोगों को फायदा हुआ. लोगों को आने जाने में सुविधा मिलेगी. साथ ही इन बसों के संचालन से नेपाल जाने वाले यात्रियों को भी फायदा होगा. रोडवेज की तरफ से ऑनलाइन बुकिंग सुविधा भी दी जाएगी.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT