राजस्थान को मिली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, पहले दिन सफल हुआ ट्रायल, किस रूट पर चलेगी, जानें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

राजस्थान को मिली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, पहले दिन सफल हुआ ट्रायल, किस रूट पर चलेगी, जानें
राजस्थान को मिली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, पहले दिन सफल हुआ ट्रायल, किस रूट पर चलेगी, जानें
social share
google news

Vande Bharat Express Rajasthan: राजस्थान को तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस (3rd Vande Bharat Express Train Rajasthan) ट्रेन मिल चुकी है. ट्रेन का पहले दिन का ट्रायल उदयपुर से जयपुर (Udaipur to Jaipur) के बीच रहा. इस दौरान ट्रैक पर कुछ कमियां मिली. जिसे इंजीनियर उस कमी को ठीक करने में जुटे हैं. एक सप्ताह के अंदर ट्रेन का संचालन शुरू होगा. अभी पूरे देश में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल चल रहा है. जिनको प्रधानमंत्री एक साथ सभी ट्रेनों को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना करेंगे.

राजस्थान को तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल चुकी है. ट्रेन का संचालन जोधपुर से जयपुर के बीच होना था. लेकिन जयपुर जोधपुर रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा नहीं होने के कारण ट्रेन को उदयपुर से जयपुर के बीच चलने का फैसला उत्तर पश्चिम रेलवे की तरफ से लिया गया है. रेलवे बोर्ड की तरफ से अभी तक किराया व टाइम टेबल निर्धारित नहीं किया गया है.

पहले दिन का ट्रायल रहा सफल

पहले दिन ट्रेन का सफर ट्रायल रहा. 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन का संचालन हुआ. इस दौरान कुछ जगह पर ट्रेन के डिब्बों में अंदर बैठे स्टाफ को तीन से चार जगह वाइब्रेशन होने की शिकायत मिली. ऐसे में इंजीनियर रेलवे ट्रैक को ट्रेन के हिसाब से बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं. ट्रेन के सफर ट्रायल के बाद उसकी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी. इस ट्रेन में भी हाई राइजिंग विद्युत के कनेक्टर लगे हुए हैं. जोधपुर अहमदाबाद ट्रेन की तरह इसमें 8 कोच है. उत्तर पश्चिम रेलवे की तरफ से उदयपुर से जयपुर, जयपुर से उदयपुर के लिए टाइम टेबल निर्धारित करके रेलवे बोर्ड को भेजा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस तरह रहेगा टाइम-टेबल

टाइम टेबल के अनुसार सुबह 8 बचकर 10 मिनट पर ट्रेन उदयपुर जंक्शन से रवाना होगी और उसके बाद दोपहर 2 बजकर 10 मिनट पर जयपुर जंक्शन पर पहुंचेगी. दोपहर 4 बजे जयपुर जंक्शन से ट्रेन रवाना होगी और रात 10 बजे उदयपुर जंक्शन पर पहुंचेगी. इस दौरान पांच जगहों पर ट्रेन का ठहराव रहेगा. ट्रेन में कुल 8 कोच होंगे. रेलवे बोर्ड की तरफ से अभी तक ट्रेन का टाइम टेबल व किराया जारी नहीं किया गया है. रेलवे बोर्ड की अंतिम मोहर लगना अभी बाकी है. उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी शशिकिरण ने बताया कि पहले दिन का ट्रायल सफल रहा. पहले दिन 70 से 80 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन का संचालन हुआ.

पीएम दिखाएंगे हरी झंड़ी

शुरुआत में ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से संचालित होगी. उदयपुर जयपुर वंदे भारत ट्रेन सहित देश में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल चल रहा है. एक सप्ताह के अंदर देश के प्रधानमंत्री इन सभी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. अभी ट्रेन के उद्घाटन की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: राजस्थानियों को खूब भा रही है वंदे भारत एक्सप्रेस, धड़ल्ले से बिक रही हैं टिकटें

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT