Rajasthan: IAS टॉपर पति-पत्नी एक साथ बने जिला कलेक्टर, ट्रेनिंग के दौरान शुरू हुई थी लव-स्टोरी, जानें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan: IAS टॉपर पति-पत्नी एक साथ बने जिला कलेक्टर, ट्रेनिंग के दौरान शुरू हुई थी लव-स्टोरी, जानें
Rajasthan: IAS टॉपर पति-पत्नी एक साथ बने जिला कलेक्टर, ट्रेनिंग के दौरान शुरू हुई थी लव-स्टोरी, जानें
social share
google news

2 Husband-Wife Collector in Rajasthan: IAS ट्रेनिंग के दौरान कुछ दोस्ती ऐसी हुई कि बाद में वह रिश्तें पति-पत्नी के रूप में बदल गए. आज हम एक ऐसी ही जोड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी दोस्ती लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) से शुरू होती है और बाद में दोनों एक-दूसरे से शादी कर एक ही कैडर में आ जाते हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं. 2015 बैच के IAS जसमीत सिंह व अर्तिका शुक्ला (IAS Jasmeet Singh and Artika Shukla) की. UPSC-2015 में जसमीत सिंह को तीसरी और अर्तिका शुक्ला को चौथी रैंक मिली थी. हालांकि जसमीत को राजस्थान कैडर मिला लेकिन अर्तिका को केंद्र शासित प्रदेश (UT) कैडर मिला था. लेकिन शादी के बाद वह राजस्थान आ गई. फिलहाल यह कपल राजस्थान में दो जिलों की कमान संभाल रहे हैं.

प्रदेश में सीएम गहलोत ने 19 जिलों का ऐलान किया. इन जिलों में नए अधिकारी के तैनाती की गई. इनमें दो जिलें ऐसे हैं, जिनमें पति-पत्नी को कलेक्टर के पद पर लगाया गया है. इनमें IAS जसमीत सिंह को फलौदी और IAS अर्तिका शुक्ला को दूदू जिले में कलेक्टर के पद पर लगाया गया है. इससे पहले दोनों यहां विशेषाधिकारी के रूप में इन जिलों में काम कर रहे थे. खास बात यह है कि दोनों अधिकारी की कलेक्टर के पद पर पोस्टिंग हैं और दोनों को ही नए जिलों में कलेक्टर बनने का मौका दिया गया है.

ट्रेनिंग के दौरान हुआ प्यार

यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद दोनों लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में ट्रेनिंग करने पहुंचते हैं. जहां दोनों की दोस्ती होती है. धीरे-धीरे यह दोस्ती प्यार में बदल जाती है. ट्रेनिंग के बाद दोनों ने अलग-अलग कैडर मिलता है, जसमीत को राजस्थान और अर्तिका को यूटी कैडर मिलता है. 2017 में दोनों एक-दूसरे से शादी कर लेते हैं. इसके बाद अर्तिका शादी का हवाला देकर राजस्थान कैडर में आ जाती है. अब दोनों-पत्नी नए जिलों में कलेक्टर बने हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2017 में दोनों की शादी

IAS अर्तिका मूल रूप से यूपी के वाराणसी की रहने वाली है. वहीं जसमीत सिंह दिल्ली के रहने वाले हैं, अर्तिका ने एमबीबीएस की पढ़ाई की है. वहीं जसमीत ने IIT से पासआउट है. जसमीत अपने चौथे प्रयास में सफल हुए हैं. 2017 में दोनों ने शादी की है. दोनों आईएएस की जोड़ी काफी लोकप्रिय है.

यह भी पढ़ें: इस खूबसूरत IAS ऑफिसर का टीना डाबी से है खास कनेक्शन, जानें

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT