Rajasthan: मौसम विभाग ने आगले 4 दिनों के लिए जारी की ये चेतावनी, संभलकर निकलें घर से

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

rain india today group
rain india today group
social share
google news

Rajasthan Weather Alert: मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने राजस्थान के अधिकांश जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके तहत अगले 4 दिनों में राजस्थान के अधिकांश जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की स्पीड से आंधी चलेगी. साथ ही बारिश के साथ बिजली भी गिरने का अनुमान जताया गया है. गुरुवार को भी 11 जिलों को छोड़कर बाकी सभी में येलो अलर्ट जारी है.

ध्यान देने वाली बात है कि बुधवार को झालावाड़ में एक अचानक मौसम खराब होने के बाद बिशनखेड़ी और चलेट गांव के बीच मजदूर सद्दाम (30) पर आकाशीय बिजली गिरने से वो घायल हो गया. मौसम विभाग ने बारिश और आंधी के साथ आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया है. ऐसे में मौसम खराब होने के बाद घर से बाहर निकलने से बचें.

मौसम विभाग जयपुर केंद्र ने 28 और 29 अप्रैल को पूरे राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. 30 अप्रैल और 1 मई को भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में ऐसे ही हालात रहने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

27 अप्रैल को इन जिलों के लिए येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने 27 अप्रैल को अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, राजसमंद, सिरोही, जालौर और पाली को छोड़कर बाकी सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. ध्यान देने वाली बात है कि एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में बदलते सिस्टम और आंधी-बारिश के असर से गर्मी से राहत मिलेगी. 28 अप्रैल से तापमान में 2-4 डिग्री तक राहत मिलेगी. फिलहाल बीते 24 घंटे में बांसवाड़ा में अधिकत तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया. पिछले दिनों गंगानगर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. इसके बाद गर्मी का प्रकोप बढ़ गया और आसमान से बरसती आग ने लोगों का हाल-बेहाल दिया. हालांकि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में बदल रहे मौसम ने गर्मी से राहत देना शुरू कर दिया है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT